Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पाकिस्तानी अंपायर अलीम डार ने रचा इतिहास, स्टीव बकनर के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की

Ashes 2019 ENG vs AUS: पाकिस्तान के अंपायर अलीम डार (Aleem Dar) ने गुरुवार को लॉर्ड्स में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे एशेज टेस्ट के दौरान 128 टेस्ट मैचों में अंपायरिंग करके स्टीव बकनर (Steve Bucknor) के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

पाकिस्तानी अंपायर अलीम डार ने रचा इतिहास, स्टीव बकनर के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की

Ashes 2019 ENG vs AUS पाकिस्तान के अंपायर अलीम डार (Aleem Dar) ने गुरुवार को लॉर्ड्स में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे एशेज टेस्ट के दौरान 128 टेस्ट मैचों में अंपायरिंग करके स्टीव बकनर (Steve Bucknor) के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। इससे पहले महान अंपायर स्टीव बकनर ने सबसे ज्यादा 128 टेस्ट मैचों में अंपायरिंग करने का रिकॉर्ड बनाया था।

51 वर्षीय अंपायर अलीम डार ने आईसीसी के एक ट्वीट में कहा कि मेरे आदर्श अंपायर स्टीव बकनर के टेस्ट मैचों की संख्या के बराबर होना एक बड़ा सम्मान है। अलीम डार ने अक्टूबर 2003 में बांग्लादेश और इंग्लैंड के बीच ढाका में खेले गए एक मैच में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया और वह तीनों प्रारूपों में अब तक 376 मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं।



अलीम डार और स्टीव बकनर के अलावा दक्षिण अफ्रीका के रूडी कोर्टजन टेस्ट मैचों में 100 से ज्यादा मैचों में अंपायरिंग करने वाले एकमात्र अंपायर हैं। कोर्टजन ने 2010 में अंपायरिंग को अलविदा कहने से पहले 108 टेस्ट मैचों में अंपायरिंग की। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी अलीम डार को इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए बधाई दी है।

बता दें कि 2005 और 2006 में दो बार नॉमिनेट होने के अलावे अलीम डार ने 2009 से 2011 तक तक लगातार तीन साल डेविड शेफर्ड ट्रॉफी जीती। अंपायर बनने से पहले वह ऑलराउंडर के तौर पर गुजरांवाला, लाहौर और पाकिस्तान रेलवे के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेल चुके है।

6 जून 1968 को झांग में जन्मे अलीम डार ने 16 फरवरी 2000 को गुजरांवाला में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच से अंतरराष्ट्रीय अंपायरिंग की शुरुआत की। 2002 में वह आईसीसी के अंपायरों के अंतर्राष्ट्रीय पैनल का सदस्य बने। अप्रैल 2004 में वह ICC अंपायरों के एलीट पैनल का हिस्सा बनने वाले पहले पाकिस्तानी बन गए।

Share it
Top