Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Happy B'day AB De Villiers: वन डे क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड, फैंन्स ने मिस्टर 360 डिग्री और 'सुपरमैन' दिया नाम

37 साल के एबी डीविलियर्स को उनके रिकॉर्ड और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत क्रिकेट फैंस ने मिस्टर 360, सुपरमैन, एबी डी नाम दिए हैं।

वन डे क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड
X

Happy B'day AB De Villiers: फैंन्स ने दिए 'मिस्टर 360 डिग्री' और 'सुपरमैन' नाम

भारत (India) ही नहीं बल्कि दुनिया में किसी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी (International Player) की फैन फॉलोइंग (Fan Following) शायद ही एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) के बराबर होगी। जिनको भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। भारत में उनके इतने फैन्स हैं, कि वह आधे भारतीय (Half Indian) भी कहे जाते हैं। मिस्टर 360 (Mr 360 degree), सुपरमैन (Superman), एबी डी (ABD) ये वो नाम हैं, जो दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के इस बल्लेबाज को उसके रिकॉर्ड और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत क्रिकेट फैंस ने दिए हैं। अक्सर क्रिकेट की दुनिया में यह सुनने में आता है कि दो प्रतिद्वंदी टीमों के खिलाड़ियों के बीच कहासुनी हुई। लेकिन डिविलियर्स एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जो कभी भी किसी भारतीय क्रिकेटर (Indian cricketers) से मैदान पर नहीं उलझे। वह बेहद शांत स्वभाव के हैं। साथ ही बतौर क्रिकेटर उनसे ज्यादा आतिशी कोई बल्लेबाज नहीं होगा। उन्होंने अपनी काबिलियत के दम पर क्रिकेट के मैदान पर अलग रूतबा हासिल किया है। डिविलियर्स गेंद को मैदान के किसी भी कोने में भेज सकते हैं।


साल 2018 को इंटरनेशनल क्रिकेट (International Player) से संन्यास लेने वाले एबी डिविलियर्स अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। दांए हाथ के बल्लेबाज डिविलियर्स का जन्म 17 फरवरी 1984 को दक्षिण अफ्रिका के प्रिटोरिया शहर में हुआ था। 2004 में महज 20 साल की उम्र में क्रिकेट की दुनिया में डेब्यू करने वाले डिविलियर्स तीनों फॉरमेट में दक्षिण अफ्रीकी टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं। उन्होंने 114 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 50.66 की औसत से 8765 रन बनाए। अब दुनिया की अलग-अलग टी-20 लीग में खेल रहे हैं।

डिविलियर्स ने नाम कमाल के रिकॉर्ड

बता दें कि डिविलियर्स शून्य पर आउट हुए बिना सबसे ज्यादा टेस्ट मैच (Test match) खेलने वाले बल्लेबाज हैं। आज भी वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड डिविलियर्स के नाम दर्ज है। 2015 विश्व कप में उन्होंने 32 छक्के जड़े थे। वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक, शतक और 150 रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। साल 2015 में वेस्डइंडीज (West Indies) के खिलाफ एक मैच के दौरान 16 गेंदों में अर्धशतक, 31 गेंदों में शतक और 64 गेंदों में 150 रन बनाए थे। वह तीन बार के ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर (Player of the Year) अवॉर्ड भी जीतने वाले खिलाड़ी हैं, उन्होंने 2010, 2014 और 2015 में खिताब जीते हैं।


विराट और डिविलियर्स की बॉन्डिंग

डिविलियर्स आइपीएल (IPL) में विराट कोहली (Virat kohli) की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के लिए खेलते हैं। विराट और उनकी बॉन्डिंग इतनी अच्छी है, कि कोहली किसी भारतीय क्रिकेटर के साथ भी आईपीएल के दौरान उतना समय नहीं बिताते होंगे, जितना वह डिविलयर्स के साथ बिताते हैं। इसके अलावा मैदान पर विराट कोहली और एबी डिविलियर्स दो सगे भाईयों की तरह खेलते हैं। वह एक अनलकी क्रिकेटर भी हैं, क्योंकि वे कभी भी किसी भी टीम के साथ कोई बड़ा अवॉर्ड नहीं जीत पाए हैं। साल 2015 के वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में आखिरी गेंद पर हारने के बाद एबी डिविलियर्स को रोते हुए देखा गया था।

डिविलियर्स ने 2004 में इंग्लैंड (England) के खिलाफ करियर की शुरुआत की थी। इसी मैच में डेल स्टेन ने भी डेब्यू किया। डिविलियर्स ने बतौर ओपनर डेब्यु किया, बाद में उन्हें मिडिल ऑर्डर में भेजा गया। उन्होंने 1 नंबर से लेकर 8वें नंबर तक जहां भी टीम को जरूरत हुई बल्लेबाजी की। साथ ही उन्होंने टीम में विकेटकीपर की भी भूमिका निभाई। वह एक अच्छे रग्बी प्लेयर, गोल्फर और टेनिस प्लेयर भी रह चुके हैं। आखिरकार उन्होंने क्रिकेट को चुना और अफ्रीका के सार्थक खिलाडी बने। हालांकि उनका संन्यास थोडा जल्दी हुआ, जिससे उनके फैंस काफी निराश हुए।

Next Story