Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Chess Olympiad 2022: कश्मीर से मशाल रिले गुजरने पर बौखलाया पाक, कहा- 'भारत खेल प्रतियोगिता का राजनीतीकरण कर रहा...'

पाकिस्तान ने 44वें चेस ओलिंपियाड से हटने का फैसला लिया है। उसने यह फैसला कश्मीर से रिले टॉर्च के गुजरने के विरोध में किया है। दरअसल ओलंपियाड की मशाल 21 जुलाई को कश्मीर से होकर गुजरी थी। इसी बात पर भड़ककर पाकिस्तान ने टूर्नमेंट में भाग न लेने का फैसला कर लिया

Chess Olympiad 2022: कश्मीर से मशाल रिले गुजरने पर बौखलाया पाक, कहा- भारत खेल प्रतियोगिता का राजनीतीकरण कर रहा...
X

पाकिस्तान ने 44वें चेस ओलिंपियाड से (decided to withdraw from )हटने का फैसला लिया है। उसने यह फैसला कश्मीर से रिले टॉर्च के गुजरने के(protest against the passing of relay torch) विरोध में किया है। दरअसल ओलंपियाड की मशाल 21 जुलाई को (Kashmir on July 21) कश्मीर से होकर गुजरी थी। इसी बात पर भड़ककर पाकिस्तान ने टूर्नमेंट में (Pakistan decided not)भाग न लेने का फैसला कर लिया। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने रेडियो पाकिस्तान पर कहा (Foreign Ministry spokesman) कि भारत खेल प्रतियोगिता का राजनीतीकरण (politicizing) कर रहा है।

रूस और चीन भी नहीं ले रहे हिस्सा

साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि पाकिस्तान को इंटरनेशनल (Pakistan was invited) चेस फेडरेशन की तरफ से चेस ओलंपियाड (Chess Olympiad) में शामिल होने का न्योता (Pakistani players) दिया गया था। पाकिस्तानी खिलाड़ियों को इसकी तैयारी भी कराई जा रही थी। बता दें कि 98 साल पहले शुरू हुए इस टूर्नामेंट में पाक के अलावा चेस के दिग्गज रूस और चीन भी (Russia and China) हिस्सा नहीं ले रहे हैं।

बता दें कि तमिननाडु के राज्यपाल आरएन रवि (Governor RN Rav), मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर( Minister Anurag Thakur) जवाहरलाल नेहरू इनडोर स्टेडियम (Jawaharlal Nehru Indoor Stadium) में होने जा रहे उद्घाटन समारोह में शिरकत करेंगे। चेन्नई से 50 किलोमीटर दूर ममल्लापुरम (Mamallapuram) में इसका आयोजन होगा।

चेस का सबसे बड़ा टूर्नामेंट

गौरतलब है कि चेस का सबसे बड़ा टूर्नामेंट (biggest tournament of chess) पहली बार भारत में हो रहाf(irst time) है। हर चार साल में होने वाले इस टूर्नामेंट में दुनिया के 190 देशों से आए करीब 2500 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इसमें हिस्सा लेने के लिए इस बार ओपन वर्ग में रिकॉर्ड 188 टीमें और महिला वर्ग में(women's category to participate) 162 टीमें भाग लेंगी। 13 दिनी इस प्रतियोगिता का चैंपियन 10 अगस्त को मिलेगा (found on August 10)।

और पढ़ें
Next Story