Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

26 दिसंबर से शुरू होने वाले मैच को क्यों कहते हैं बॉक्सिंग डे मैच, जानें इसके पीछे की दिलचस्प कहानी

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला 26 दिसम्बर (बुधवार) से खेला जाएगा। अब मेलबर्न में खेला जाने वाला तीसरा टेस्ट यानि बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच (Boxing Day Test) दोनों टीमों के लिए अहम हो गया है। लेकिन क्या आपको पता है कि 26 दिसंबर से शुरू वाले टेस्ट को बॉक्सिंग डे मैच के नाम से क्यों जाना जाता है। आइये आगे जानते हैं इसके पीछे की कहानी।

26 दिसंबर से शुरू होने वाले मैच को क्यों कहते हैं बॉक्सिंग डे मैच, जानें इसके पीछे की दिलचस्प कहानी
X

IND vs AUS Boxing Day Test History:

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला 26 दिसम्बर (बुधवार) से खेला जाएगा। यह सीरीज इस समय रोमांचक दौर में पहुंच चुका है।

दोनों टीमें अभी तक सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं। सीरीज का पहला मैच भारत ने जीता था जबकि दूसरे मैच को ऑस्ट्रेलिया ने जीता। अब मेलबर्न में खेला जाने वाला तीसरा टेस्ट यानि बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच (Boxing Day Test) दोनों टीमों के लिए अहम हो गया है।

ICC World Cup 2019 Time Table: आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का टाइम-टेबल, इंग्लैंड-साउथ अफ्रीका के मैच से होगा वर्ल्ड कप 2019 का आगाज

क्योकि जो टीम इस मैच में जीत हासिल करेगी वह सीरीज नहीं हार सकती है। लेकिन क्या आपको पता है कि 26 दिसंबर से शुरू वाले टेस्ट को बॉक्सिंग डे मैच के नाम से क्यों जाना जाता है। आइये आगे जानते हैं इसके पीछे की कहानी।

क्यों कहा जाता है बॉक्सिंग डे मैच

पूरी दुनिया में बड़े धूमधाम से 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्यौहार सेलिब्रेट किया जाता है। क्रिसमस के अगले दिन यानि की 26 दिसंबर को बॉक्सिग डे के रूप में जाना जाता है।

इसके इतिहास की बात की जाए तो कई इतिहासकारों का मानना है कि दुनिया में जहां जहां अंग्रेजों ने शासन किया था। वहां क्रिसमस के अगले दिन काम करने वालों को बॉक्स में रखकर मिठाइयां देते थे। जिसकी वजह से इसे बॉक्सिंग डे के नाम से जाना जाता है।

वहीं कुछ लोगों की ये मान्यता है कि रोमन काल के समय लोग खाली डिब्बे को चर्च के बाहर रख देते थे। उस खाली डिब्बे में चर्च में आने वाले लोग कुछ न कुछ डाल देते थे जो गरीबों के बीच बांट दिया जाता था। कहा जाता है कि यह नजारा आज भी देखने को मिलता है।

ऑस्ट्रेलिया में बॉक्सिंग डे पर कब से होता है मैच

बॉक्सिंग डे के दिन ऑस्ट्रेलिया में किसी भी काम को करना बहुत ही शुभ माना जाता है। जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 1980 से हर साल बॉक्सिंग डे मैच खेला जाता है।

ऑस्ट्रेलिया में ही नहीं दक्षिण अफ्रीका में भी बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच होता है। बॉक्सिंग डे पर भारत ने अभी तक ऑस्ट्रेलिया में सात टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें टीम इंडिया को एक भी जीत नसीब नहीं हुई है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story