Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

HBD Special: कौन भूलेगा उस ओवर को, जब वीरेन्द्र सहवाग कहर बनकर टूटे थे

विश्व क्रिकेट के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजो में से एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेन्द्र सहवाग का जन्म 20 अक्टूबर 1978 को अनाज व्यापारी के घर नई दिल्ली में हुआ था। वीरेन्द्र सहवाग की कई यादगार पारियों में से वह एक अविस्मरणीय ओवर कौन भूल सकता है जब गेंदबाज पर कहर बनकर टूटे थे।

HBD Special: कौन भूलेगा उस ओवर को, जब वीरेन्द्र सहवाग कहर बनकर टूटे थे
X

विश्व क्रिकेट के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजो में से एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेन्द्र सहवाग का जन्म 20 अक्टूबर 1978 को अनाज व्यापारी के घर नई दिल्ली में हुआ था। सहवाग ने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से आधुनिक क्रिकेट को एक नई परिभाषा दी।

एक अप्रैल 1999 को पाकिस्तान के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत करने वाले वीरेंद्र सहवाग ने अपने क्रिकेट करियर में कई यादगार पारियां खेली। सहवाग ने अपनी आक्रामकता की झलक अपने पहले अंतरराष्ट्रीय शतक में ही दिखा दी थी जब उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ केवल 69 गेंदों में शतक बनाया था।

इसे भी पढ़ें: दुनिया के पांच देशों के खिलाफ 100+ वनडे खेलने वाली पहली टीम भारत, जीतने में दूसरे नंबर पर, हारने में नंबर-1

सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक भी लगाए हैं। वीरेन्द्र सहवाग की कई यादगार पारियों में से वह एक अविस्मरणीय ओवर कौन भूल सकता है जब उन्होंने एक ही ओवर में 26 रन ठोक दिए थे। 2005 में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए इस मैच के दौरान सहवाग ने एक ओवर की छह गेंदों पर 4,4,6,4,4,4 रन जड़ दिए थे।

वीरेंद्र सहवाग का क्रिकेट करियर

वीरेंद्र सहवाग भारत की ओर से 104 टेस्ट मैचों में 47.34 के औसत और 82.34 के स्ट्राइक रेट से 8586 रन बनाए हैं। वहीं 251 वनडे मैचों में 35.05 की औसत और 104.33 के स्ट्राइक रेट से 8273 रन बनाए हैं। वीरेंद्र सहवाग ने छह दोहरे शतक लगाए हैं।

वीरेंद्र सहवाग के नाम टेस्ट क्रिकेट में 23 शतक और 32 अर्धशतक दर्ज हैं जबकि वनडे क्रिकेट में उन्होंने 15 शतक और 38 अर्धशतक लगाए हैं। सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक भी लगाए हैं। वीरू के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 17,000 से भी अधिक रन दर्ज है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story