Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

क्रिकेट के सारे बड़े रिकॉर्ड हैं विराट के नाम, ये कुछ रिकॉर्ड तो सिर्फ कोहली ही बना सकते

भारतीय कप्तान विराट कोहली मैदान पर उतरते ही कोई ना कोई रिकॉर्ड अपने नाम कर ही लेते हैं। हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया। विराट का जन्म 5 नवम्बर 1988 को दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था।

क्रिकेट के सारे बड़े रिकॉर्ड हैं विराट के नाम, ये कुछ रिकॉर्ड तो सिर्फ कोहली ही बना सकते

दस साल पहले दाम्बुला में जब बीस साल की उम्र में विराट कोहली ने पहला एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच भारत की ओर से खेला था, तब किसने सोचा था कि अगले दस साल के भीतर दिल्ली में जन्मा यह खिलाड़ी ऐसे कीर्तिमान स्थापित कर चुका होगा, जो अब तक किसी ने नहीं किया।

जी हां भारतीय कप्तान विराट कोहली मैदान पर उतरते ही कोई ना कोई रिकॉर्ड अपने नाम कर ही लेते हैं। हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया।

इसे भी पढ़ें: सानिया-शोएब के घर आया नन्हा मेहमान, तस्वीरों में जानें इतना आसान नहीं रहा यहां तक सफर

इस मामले में उन्होंने महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा। विराट का जन्म 5 नवम्बर 1988 को दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। आगे डालते हैं अबतक विराट कोहली द्वारा बनाए रिकॉर्ड्स पर एक नजर।

ये हैं विराट कोहली के रिकॉर्ड

1. विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। कोहली ने सिर्फ 205 पारियों में 10 हजार रन पूरे कर किए। सचिन तेंडुलकर ने 259 पारियों में 10 हजार रन पूरे किए थे। इस लिहाज से देखें तो विराट ने सचिन से 54 पारियां कम खेली हैं।

2. बतौर कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 4000 रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने सिर्फ 65 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के 71 पारियों के रिकॉर्ड को तोड़ा है।

3. भारतीय कप्तान विराट कोहली एक टेस्ट में 10 बार 200 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं। इसके बाद रिकी पोंटिंग और ब्रायन लारा ने सात-सात बार यह कारनामा किया है।

4. विराट कोहली अभी तक एक द्विपक्षीय सीरीज में छह बार 300 या उससे ज्यादा रन बना चुके हैं। किसी अन्य खिलाड़ी ने यह कारनामा चार से ज्यादा बार नहीं किया है। साथ ही कोहली लगातार चार सीरीज में दोहरा शतक बनाने वाले खिलाड़ी है। राहुल द्रविड़ और सर डॉन ब्रैडमैन ने तीन-तीन बार ऐसा किया था।

5. विराट कोहली ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में रनों का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं। वो अब तक 18 शतक लगा चुके हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (17) के नाम था। साथ ही कोहली के नाम सबसे तेजी से 9000 रन वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

Share it
Top