Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Birthday Special: धोनी के इस 5 रिकॉर्ड को तोड़ना किसी खिलाड़ी के लिए नहीं होगा आसान

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी 7 जुलाई को अपना 36वां जन्मदिन मनाएंगे। धोनी ने भारतीय क्रिकेट को एक नई पहचान दी। उनकी गिनती भारत के सफलतम कप्तानों में होती है। धोनी को दुनिया का सबसे बड़ा विकेटकीपर और बेस्ट फिनिशर माना जाता है।

Birthday Special: धोनी के इस 5 रिकॉर्ड को तोड़ना किसी खिलाड़ी के लिए नहीं होगा आसान

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी 7 जुलाई को अपना 36वां जन्मदिन मनाएंगे। धोनी ने भारतीय क्रिकेट को एक नई पहचान दी। उनकी गिनती भारत के सफलतम कप्तानों में होती है।

धोनी को दुनिया का सबसे बड़ा विकेटकीपर और बेस्ट फिनिशर माना जाता है। धोनी ने अबतक अपने क्रिकेट करियर में कई यादगार और दिलचस्प रिकॉर्ड बना सके हैं। आइये जानते हैं उनके उन पांच रिकॉर्ड के बारे में जिसको तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें: ENGvIND: शतक लगाने के बाद भावुक हुए लोकेश राहुल, कह दी इतनी बड़ी बात, इस शतक को बताया यादगार

1. भारतीय विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा रन

धोनी ने अबतक वनडे इंटरनेशनल करियर में कुल 9,967 रन बना चुके हैं। जिसमें 8,744 रन उन्होंने भारत की तरफ से खेलकर बनाया है और बाकी एशिया एकादश के लिए खेलते हुए बनाए हैं। वर्तमान और भविष्य में भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज में ऐसा कोई नहीं है जो इस रिकॉर्ड को तोड़ सके।

2. बतौर कप्तान सबसे ज्यादा वनडे मैचों में जीत

धोनी भारतीय टीम की ओर से 110 जीतों के साथ सबसे सफल कप्तान हैं। ऐसा करने वाले वह दुनिया दूसरे कप्तान हैं। बतौर कप्तान 165 वनडे मैचों को जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग पहले नंबर पर हैं। भारत की ओर से बतौर कप्तान सौरव गांगुली ने 76 वनडे और अजहर ने 90 मैचों में जीत दिलाया है।

3. पहले भारतीय जिसने किए 400 शिकार

कप्तान/विकेटकीपर के तौर पर धोनी 400 शिकार करने वाले पहले भारतीय और चौथे अंतराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं. धोनी से आगे कुमार संगकारा (482), एडम गिलक्रिस्ट(472) और मार्क बाउचर(424) है। इससे पहले भारत की ओर सबसे सफलतम विकेटकीपर नयन मोंगिया थे जिन्होंने 154 शिकार किए थे।

इसे भी पढ़ें: कभी भूखे पेट टेंट में सोया, गोलगप्पे बेचे, अब अंडर-19 से भारतीय टीम में आने को तैयार है ये नया सितारा

4. भारतीय के द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धोनी 302 छक्के लगा चुके हैं और वर्तमान में उसके आसपास कोई दूसरा भारतीय बल्लेबाज नहीं टिकता है। रोहित शर्मा 127 छक्कों के साथ दूसरे नंबर पर आते हैं और विराट कोहली ने 113 छक्के लगाए हैं।

5. भारतीय विकेटकीपर के द्वारा बनाया गया 183 रनों का सर्वोच्च स्कोर

भारतीय विकेटकीपर धोनी के वनडे क्रिकेट में 183 रनों के रिकॉर्ड को शायद ही कोई भारतीय विकेटकीपर तोड़ पाए। श्रीलंका के खिलाफ धोनी ने 183 रन बनाए थे. वनडे क्रिकेट में किसी विकेटकीपर के द्वारा बनाया गया दुनिया में सर्वोच्च स्कोर है। धोनी के बाद एडम गिलक्रिस्ट ने वनडे में 172 रनों का स्कोर बनाया है।

Share it
Top