Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कभी कपिल देव से होती थी इरफान पठान की तुलना, इस शख्स ने बर्बाद कर दी करियर

भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान का जन्म 27 अक्तूबर 1984 को गुजरात के बड़ोदरा में पठान खानदान में हुआ था। एक समय पठान की तुलना महान भारतीय क्रिकेटर कपिल देव से की जाती थी। एक दौर में पठान ने अपनी स्विंग गेंदबाजी से बल्लेबाजों के मन में खौफ पैदा कर रखा था।

कभी कपिल देव से होती थी इरफान पठान की तुलना, इस शख्स ने बर्बाद कर दी करियर
X

भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान का जन्म 27 अक्तूबर 1984 को गुजरात के बड़ोदरा में पठान खानदान में हुआ था। एक समय पठान की तुलना महान भारतीय क्रिकेटर कपिल देव से की जाती थी।

एक दौर में पठान ने अपनी स्विंग गेंदबाजी से बल्लेबाजों के मन में खौफ पैदा कर रखा था। हालांकि उनके शानदार करियर में अचानक ब्रेक लग गया। आगे पढ़ें इरफान पठान के करियर और जिंदगी से जुड़े कुछ अहम बातें।

इसे भी पढ़ें: पिछले 20 वर्षों में क्रिकेट के वह 5 खास पल, जिसने हर भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया

ऐसे बर्बाद हुआ इरफान पठान का करियर

टीम इंडिया के कोच रह चुके ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ग्रेग चैपल ने पठान को बल्लेबाजी में टॉप ऑर्डर में खिलाना शुरू किया। और यहीं से उनके करियर में भूचाल आ गया। बल्लेबाजी के चक्कर में पठान गेंदबाजी करना भी भूल गए और उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा।

फिर उसके बाद उनकी टीम में कभी वापसी नहीं हो सकी। हालांकि उन्होंने अबतक इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया है। लेकिन पठान का अब टीम में आना नामुमकिन ही है।

इरफान पठान का जीवन

इरफान पठान का जन्म 27 अक्तूबर 1984 को गुजरात के बड़ोदरा में पठान खानदान में हुआ था। उनके पिताजी एक मस्जिद में काम करते थे। इरफान के बड़े भाई का नाम युसुफ पठान है, युसूफ भी भारत की ओर से क्रिकेट खेल चुके हैं। दोनों भाइयों को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था।

इरफान और युसुफ़ दोनों भाई मस्जिद का जो मैदान होता था वहीं पर क्रिकेट खेला करते थे। इरफान पठान ने 4 फरवरी 2016 को सफा बेग से शादी की। 20 दिसंबर 2016 को सफा बेग ने लड़के को जन्म दिया।

जिसका नाम इमरान खान पठान है। बता दें कि सफा बेग हैदराबाद की रहने वाली हैं लेकिन वह सऊदी अरब के जेद्दा जिले के अजिजया में पली-बढ़ी हैं और वहां के इंटरनेशनल इंडियन स्कूल से पढ़ाई की है।

इरफान पठान का करियर

दिसंबर 2003 में इरफान पठान ने 19 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड ओवल में अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की। इस मैच में वह कुछ खास नहीं कर सके, इरफान ने 150 रन देकर एक विकेट लिया था।

इरफान पठान 29 टेस्ट मैचों में 100 विकेट लिए और 31.57 की औसत से 1105 रन भी बनाए। जबकि 120 वनडे मैचों में 173 विकेट लिए और 23.39 की औसत से 1544 रन भी बनाए। इसके अलावा उन्होंने 24 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 28 विकेट लिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story