Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अल जजीरा के स्टिंग ऑपरेशन ने भारत के इन मैचों पर लगाया मैच फिक्सिंग का आरोप, जानिए BCCI का जवाब

भारत से जुड़े तीन मैचों की पिच से कथित छेड़छाड़ का स्टिंग ऑपरेशन अल जजीरा चैनल ने किया है। इस डाक्यूमेंट्री में मैच फिक्सिंग के आरोपी मौरिस को गाले के क्यूरेटर थरंगा इंडिका को अंडरकवर रिपोर्टर से मिलवाते हुए दिखाया गया है।

अल जजीरा के स्टिंग ऑपरेशन ने भारत के इन मैचों पर लगाया मैच फिक्सिंग का आरोप, जानिए BCCI का जवाब
X

भारत से जुड़े तीन मैचों की पिच से कथित छेड़छाड़ के स्टिंग ऑपरेशन पर सतर्क प्रतिक्रिया देते हुए बीसीसीआई ने रविवार को कहा कि वे इस मामले में फंसे पूर्व क्रिकेटर रोबिन मौरिस के खिलाफ कार्रवाई करने पर तभी विचार करेंगे जब वह आईसीसी की मौजूदा जांच में दोषी पाया जाएगा।

यह स्टिंग अल जजीरा चैनल ने किया है और जिन मैचों पर सवाल उठाया जा रहा है वे भारत और श्रीलंका के बीच गाले में 26 से 29 जुलाई 2017 तक हुआ टेस्ट, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रांची में 16 से 20 मार्च 2017 तक हुआ टेस्ट और भारत तथा इंग्लैंड के बीच चेन्नई में 16 से 20 दिसंबर 2016 तक हुआ टेस्ट शामिल है। गाले और चेन्नई में हुए टेस्ट में भारत ने जीत दर्ज की थी जबकि रांची में हुआ मैच बराबरी पर छूटा था।

बीसीसीआई के वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा

बीसीसीआई के वरिष्ठ पदाधिकारी ने आज पीटीआई से कहा- हमारा मानना है कि आईसीसी ने जांच शुरू कर दी है। उन्हें जांच पूरी करने दीजिए और मौरिस को दोषी ठहराने दीजिए। फैसला आने के बाद ही बीसीसीआई कार्रवाई करेगा। उन्होंने साथ ही कहा कि 42 प्रथम श्रेणी और 51 लिस्ट ए मैच खेलने वाले मौरिस फिलहाल बीसीसीआई की किसी भी परियोजना से नहीं जुड़े हुए।

अधिकारी ने कहा- हमें अपनी भ्रष्टाचार रोधी इकाई (एसीयू) से पता करने की जरूरत है कि मौरिस का नाम संदिग्धों की सूची में शामिल है या नहीं। दूसरी बात वह बीसीसीआई या किसी राज्य इकाई की परियोजना से नहीं जुड़ा हुआ जहां से उसे हटाए जाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा- अब जो चीज बची है वह बीसीसीआई की घरेलू क्रिकेटरों को दी जाने वाली 22500 रुपये (कटौती के बाद) की पेंशन है। बीसीसीआई को इसे रद्द करने का अधिकार है लेकिन उसके दोषी पाए जाने के बाद। मौरिस ने कथित तौर किसी भी तरह के गलत कार्य से इनकार किया है और षड्यंत्र की बात कही है।

जानें मैच फिक्सिंग का पूरा मामला

इस डाक्यूमेंट्री में मैच फिक्सिंग के आरोपी मौरिस को गाले के क्यूरेटर थरंगा इंडिका को अंडरकवर रिपोर्टर से मिलवाते हुए दिखाया गया है और वह फिक्सरों के अनुसार पिचों को बदलने का दावा करते दिख रहे हैं। आईसीसी ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है।

मौरिस को इस वीडियो में कथित तौर पर पाकिस्तानी क्रिकेटर हसन रजा (सबसे कम उम्र के टेस्ट क्रिकेटर के विश्व रिकार्ड धारक) के साथ दिखाया गया है और वीडियो में ये अपने संपर्क और मैदानकर्मियों के जरिये पिचों को फिक्स करने की अपनी क्षमता के बारे में बात कर रहे हैं। मुंबई का क्रिकेट जगत हालांकि मौरिस के खिलाफ आरोपों से पूरी तरह से स्तब्ध नहीं है।

शारदाश्रम स्कूल से पढ़ाई करने वाले और रमाकांत आचरेकर (सचिन तेंदुलकर के शुरुआती कोच) के शिष्य रहे मौरिस को सीमित ओवरों का उम्दा क्रिकेटर माना जाता था लेकिन उन्होंने 31 बरस की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story