logo
Breaking

BCCI Central Contract 2019: ऋषभ पंत हुए मालामाल, धवन-भुवनेश्वर को लगा बड़ा झटका, जानिए किसको कितना मिलेगा सालाना पैसा

BCCI Central Contract 2019: ऋषभ पंत को लगातार अच्छे प्रदर्शन का ईनाम देते हुए बीसीसीआई ने इस युवा विकेटकीपर बल्लेबाज को ग्रेड ए रिटेनरशिप दी है जबकि सीनियर बल्लेबाज शिखर धवन केंद्रीय अनुबंधों की नयी सूची में ए प्लस श्रेणी से बाहर हो गए हैं।

BCCI Central Contract 2019: ऋषभ पंत हुए मालामाल, धवन-भुवनेश्वर को लगा बड़ा झटका, जानिए किसको कितना मिलेगा सालाना पैसा

BCCI Central Contract 2019 List

ऋषभ पंत को लगातार अच्छे प्रदर्शन का ईनाम देते हुए बीसीसीआई ने इस युवा विकेटकीपर बल्लेबाज को ग्रेड ए रिटेनरशिप दी है जबकि सीनियर बल्लेबाज शिखर धवन केंद्रीय अनुबंधों की नयी सूची में ए प्लस श्रेणी से बाहर हो गए हैं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने कल देर रात नये अनुबंध की घोषणा की। इसमें ए प्लस श्रेणी (सात करोड़), ए (पांच करोड़), बी (तीन करोड़) और सी (एक करोड़ रूपये) में 25 क्रिकेटरों को रिटेनरशिप दी जायेगी। पिछले साल 26 क्रिकेटरों को करार दिये गए थे।

IND vs AUS 3rd ODI 2019: आर्मी कैप पहनकर मैदान में उतरे भारतीय खिलाड़ी, मैच फीस भी शहीद जवानों को देंगे, देखिए VIDEO

धवन और भुवनेश्वर कुमार ए प्लस श्रेणी से बाहर

धवन के अलावा तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को भी ए प्लस श्रेणी से बाहर कर दिया गया है। अब इसमें सिर्फ तीन खिलाड़ी कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं। बायें हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद और बल्लेबाज हनुमा विहारी को पहली बार ग्रुप सी के करार दिये गए हैं। वहीं टेस्ट और वनडे में प्रभावी प्रदर्शन करने वाले मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ और विजय शंकर को सूची में शामिल नहीं किया गया है क्योंकि वे तीन टेस्ट या आठ वनडे के बीसीसीआई के मानदंडों पर खरे नहीं उतरते। पिछले साल ए श्रेणी में रहे मुरली विजय और सी श्रेणी में रहे सुरेश रैना को करार नहीं मिले हैं।

पंत को इस साल सीधे ए श्रेणी में प्रवेश मिला है

इक्कीस बरस के पंत पिछले साल की सूची में नहीं थे लेकिन इस साल सीधे ए श्रेणी में प्रवेश किया है। महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने के बाद पंत भारत के नियमित विकेटकीपर होंगे। पिछले छह महीने से वनडे में खराब फॉर्म में चल रहे धवन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला से पहले टेस्ट टीम से भी बाहर कर दिया गया था। भुवनेश्वर का भी सभी फार्म में खेलना तय नहीं है लिहाजा उन्हें भी एलीट श्रेणी में नहीं रखा गया है।

चेतेश्वर पुजारा ए श्रेणी में

चेतेश्वर पुजारा को ए श्रेणी में रखा गया है। बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया में अच्छा खेला लेकिन ए प्लस श्रेणी उन लोगों के लिये है जिन्होंने कम से कम दो प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया हो। पुजारा सिर्फ एक प्रारूप खेलते हैं और ईशांत शर्मा भी लेकिन दोनों ए वर्ग में हैं। अजिंक्य रहाणे और कुलदीप यादव भी इसी श्रेणी में हैं। हार्दिक पंड्या और केएल राहुल के साथ उमेश यादव और युजवेंद्र चहल ग्रुप बी में हैं। रिधिमान साहा ग्रुप बी से सी में आ गए हैं।

अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची:

A+ ए प्लस: विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह

A ए: एम एस धोनी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, अजिंक्य रहाणे

B बी: केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल

C सी: केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, अंबाती रायुडू, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, खलील अहमद, रिधिमान साहा।

Share it
Top