Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जिंदगी से हार गया ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिल ह्यूज, सिर में लगी थी बाउंसर

आस्ट्रेलियाई टीम डाक्टर पीटर ब्रूकनेर ने कहा, फिलीप की हालत में कोई सुधार नहीं आया है और उनकी स्थिति नाजुक बनी हुई है।

जिंदगी से हार गया ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिल ह्यूज, सिर में लगी थी बाउंसर
सिडनी. शेफील्ड शील्ड मैच के दौरान सिर में चोट लगने से गंभीर रूप से घायल हुए आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिल ह्यूजेस की मौत हो गई है। टेस्ट टीम में वापसी की दहलीज पर खड़े ह्यूजेस को सीन एबट का बाउंसर सिर में लगा था। इसके बाद उनका सेंट विंसेंट अस्पताल में आपरेशन कराया गया। आस्ट्रेलियाई टीम डाक्टर पीटर ब्रूकनेर ने बताया था कि, फिलीप की हालत में कोई सुधार नहीं आया है और उनकी स्थिति नाजुक बनी हुई है। आगे कोई सुधार होता है तो हम आपको तुरंत बताएंगे। लेकिन ह्यूजेस के कोमा में रहने के बाद अस्पताल में ही मौत हो गई। ह्यूजेस की उम्र सिर्फ 25 साल थी।
क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने भी ह्यूजेस की स्थिति और उपचार पर बयान जारी किया। बयान में कहा गया, फिलीप ह्यूजेस की स्थिति गंभीर बनी हुई है। उन्हें कल न्यू साउथवेल्स के खिलाफ साउथ आस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए सिर में चोट लगी थी। इसमें कहा गया, उसका स्कैन कराया जाएगा ओर उनके नतीजे आने पर आगे की जानकारी दी जाएगी। लेकिन नतीजे नकारात्मक ही आए।
मैच रद्द किए
इस बीच क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने ह्यूजेस के सम्मान में शेफील्ड शील्ड के मौजूदा दौर के मैच रद्द करने का फैसला किया है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने बताया कि विक्टोरिया और वेस्टर्न आस्ट्रेलिया के बीच एमसीजी और क्वींसलैंड और तस्मानिया के बीच एलेन बार्डर फील्ड पर होने वाले मैच रद्द कर दिए गए हैं।शेफील्ड शील्ड मैच के दौरान सिर में चोट लगने से गंभीर रूप से घायल हुए आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिल ह्यूजेस अभी भी जिंदगी के लिए जूझ रहे हैं और उनकी हालत गंभीर बनी हुई है।
पहना था पुराना और हल्का हेलमेट
फिल ह्यूजेस हादसे के बाद क्रिकेट में सुरक्षा उपकरणों द्वारा मुहैया कराई जाने वाली सुरक्षा के स्तर पर उठते सवालों के बीच ह्यूजेस का हेलमेट बनाने वाली कंपनी मासूरी ने कहा है कि आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पुराना और हल्का हेलमेट पहने हुए था। ब्रिटेन की इस कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि ह्यूजेस शेफील्ड शील्ड मैच के दौरान नए मॉडल की जगह पुराना हेलमेट पहने हुए था। कंपनी ने उसके जल्दी स्वस्थ होने की कामना करते हुए कहा कि वह हादसे के वीडियो देख रही है। प्रवक्ता के हवाले से कहा, फिलहाल कंपनी को उपलब्ध फुटेज और तस्वीरों से लगता है कि फिल ह्यूजेस को गेंद ग्रिल के पिछले हिस्से में लगी।
यह सिर और गले का कमजोर हिस्सा होता है जिसे हेलमेट पूरी तरह कवर नहीं कर पाता। कंपनी ने हाल ही में हेलमेट का नया मॉडल लांच किया है जिसमें बल्लेबाज के सिर का पिछला हिस्सा भी कवर होता है लेकिन ह्यूजेस ने इस नए मॉडल का हेलमेट नहीं पहन रखा था।
घटना आंखे खोलने वाली
प्रतिष्ठित खेल मेडिसिन डाक्टर पीएसएम चंद्रन ने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिलिप ह्यूज के सिर में गेंद लगने के बाद उन्हें जल्द से जल्द अस्पताल भेजने के लिए सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर मौजूद मेडिकल टीम के प्रयासों की तारीफ की और कहा कि यह घटना भारतीय खेल प्रशासकों के लिए आंखें खोलने वाली होनी चाहिए। चंद्रन ने बयान में कहा, खेल में चोटें अपरिहार्य हैंं। लेकिन फिलिप ह्यूज प्रकरण ने दुनिया भर के करोड़ों टीवी दर्शकों को दिखाया कि आपात स्थिति से किस तरह निपटा जा सकता है। प्रभावी प्रतिक्रिया दी जाए जिससे कि सुनिश्चित हो सके कि चोटिल खिलाड़ी को समय पर अस्पताल पहुंचाया जाए।
भारतीय खेल मेडिसिन महासंघ के अध्यक्ष चंद्रन ने कहा, क्या हमारे खेल प्रशासक इस घटना पर गौर करेंंगे और इसके अनुसार काम करेंगे जिससे कि हमारे मैदानों पर युवा जिंदगियों को बचाया जा सके। इस जरूरत पर कुछ और रुपयों का निवेश किया जाए।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, क्या कहा वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा ने-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Top