Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Asia Cup 2022: लंबे इंतजार के बाद हुआ एशिया कप के शेड्यूल का ऐलान, दुबई में इस दिन भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान

एशिया कप 2022 के पूरे शेड्यूल का ऐलान आखिरकार हो (Schedule of Asia Cup 2022) गया है। इसी महीने के आखिर में शुरू हो रहे एशिया कप के शेड्यूल का ऐलान एशियन क्रिकेट काउंसिल यानी एसीसी (Asian Cricket Council ) के चेयरमैन जय शाह ने किया है। शेड्यूल के मुताबिक, दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में भारत-पाकिस्तान (India-Pakistan match) का मैच होगा।

Asia Cup 2022: लंबे इंतजार के बाद हुआ एशिया कप के शेड्यूल का ऐलान, दुबई में इस दिन भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान
X

एशिया कप 2022 के पूरे शेड्यूल का ऐलान आखिरकार हो (schedule of Asia Cup 2022) गया है। इसी महीने के आखिर में शुरू हो रहे एशिया कप के शेड्यूल का ऐलान एशियन क्रिकेट काउंसिल यानी एसीसी (Asian Cricket Council) के चेयरमैन जय शाह ने किया है। शेड्यूल के मुताबिक 28 अगस्त को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में भारत-पाकिस्तान (India-Pakistan match) का मैच होगा। एशिया कप का फाइनल 11 सितंबर को खेला जाएगा (Asia Cup was to be held in Sri Lanka)। बता दें पहले एशिया कप श्रीलंका में आयोजित होना था लेकिन वहां के हालातों को देखते हुए इस टूर्नामेंट को यूएई शिफ्ट कर (shifted to UAE)दिया गया।

पहला मैच 27 अगस्त को होगा

एशियन क्रिकेट काउंसिल के (Asian Cricket Council) चेयरमैन और बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा है, "इंतजार आखिरकार खत्म हो गया, क्योंकि एशियाई वर्चस्व की लड़ाई 27 अगस्त को शुरू हो(battle for Asian supremacy begins on 27 August)रही है और 11 सितंबर को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। एशिया कप का 15वां संस्करण (15th edition of the Asia Cup) आईसीसी टी20 विश्व कप से पहले आदर्श तैयारी का काम (ICC T20 World Cup)करेगा।" बता दें कि पहला मैच 27 अगस्त को श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच होगा। इसके बाद रविवार 28 अगस्त को भारत-पाकिस्तान की टक्कर (participate in this tournament) होगी। इस टूर्नामेंट में बांग्लादेश की टीम भी हिस्सा लेगी और साथ ही एक क्वालिफायर टीम भी एशिया कप (Asia Cup)में खेलती दिखेगी। टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। ए ग्रुप में भारत-पाकिस्तान और क्वालिफायर टीम है। वहीं बी ग्रुप में श्रीलंका-अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीमें(all the matches of Asia Cup) हैं। इसके अलावा एशिया कप के सभी मैच शाम 7.30 बजे शुरू होंगे।


16 दिन में फाइनल समेत कुल 13 मुकाबले

एशिया कप (Asia Cup is hosted) के इस सीजन की मेजबानी श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के पास (hosted by the Sri Lanka Cricket Board) है, लेकिन ये टूर्नामेंट यूएई में खेला जाएगा। एसीसी ने इस टूर्नामेंट के लिए दुबई और शारजाह को चुना है, जहां 16 दिन में फाइनल समेत कुल 13 मुकाबले खेले जाने हैं। भारतीय टीम के मैचों की बात करें तो भारतीय क्रिकेट टीम एशिया कप की डिफेंडिंग चैंपियन (defending champion) है। साल 2018 में एशिया कप के फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को हराया था। 2016 में भी भारत ने ही एशिया कप जीता था। गौरतलब है कि एशिया कप में टीम इंडिया का प्रदर्शन जबर्दस्त (2016 also India won the Asia Cup) है। भारतीय टीम 7 बार एशिया कप जीता है। जबकि पाकिस्तान ने दो ही बार एशिया कप जीता (Asia Cup only twice)है। पाकिस्तान ने आखिरी बार एशिया कप 2012 में जीता था। इसके अलावा श्रीलंका ने चार (Sri Lanka has won) बार इस टूर्नामेंट को जीता है।

और पढ़ें
Next Story