Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs PAK : भारत ने पाकिस्तान को 9 विकेट से रौंदा, रोहित-धवन का शानदार शतक

एशिया कप 2018 में सुपर फोर का तीसरा मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई इंटरनेशल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।भारत ने पाकिस्तान को 9 विकेट से हरा दिया।

IND vs PAK : भारत ने पाकिस्तान को 9 विकेट से रौंदा, रोहित-धवन का शानदार शतक

एशिया कप 2018 में सुपर फोर का तीसरा मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई इंटरनेशल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन की पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी के दम पर भारत ने रविवार को अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर लगातार दूसरे मैच में 63 गेंदें शेष रहते हुए नौ विकेट से एकतरफा जीत दर्ज करके एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह लगभग सुनिश्चित की।

पाकिस्तान ने भारत को 238 रन का लक्ष्य दिया लेकिन रोहित (119 गेंदों पर नाबाद 111 रन) और धवन (100 गेंदों पर 114 रन) ने इसे बौना साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। भारत ने 39.3 ओवर में एक विकेट 238 रन बनाकर 9 विकेट से इस मैच को जीत लिया।

लाइव अपडेट

बुमराह ने दिलाई भारत को वापसी, पाक को 237 रन पर रोका

भारत ने शुरू में ही तीन सफलताएं हासिल कर ली थी लेकिन अच्छी फॉर्म में चल रहे शोएब (90 गेंदों पर 78 रन) और कप्तान सरफराज अहमद (44) ने तीसरे विकेट के लिए 107 रन जोड़कर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाले पाकिस्तान को इन झटकों से उबारा।

भारत ने हालांकि अंतिम आठ ओवरों में केवल 44 रन देकर अच्छी वापसी की। पाकिस्तान का स्कोर 42 ओवर के बाद चार विकेट पर 193 रन था लेकिन इसके बाद अगले आठ ओवर में केवल एक बाउंड्री लगी। भारत को वापसी दिलाने में जसप्रीत बुमराह (29 रन देकर दो विकेट) ने अहम भूमिका निभाई।

युजवेंद्र चहल (46 रन देकर दो) और कुलदीप यादव (42 रन देकर दो) ने भी अच्छी गेंदबाजी की। बुमराह ने इससे पहले भुवनेश्वर कुमार के साथ मिलकर शुरुआती ओवरों में भी कसी हुई गेंदबाजी की। पहले सात ओवरों में केवल 21 रन बने जिसके बल्लेबाज दबाव में आ गये और उन्होंने अपने विकेट गंवाए।

चहल ने अपने पहले ओवर में ही इमाम उल हक (10) को पगबाधा आउट किया। भारत को हालांकि इस सफलता के लिये डीआरएस का सहारा लेना पड़ा। कुलदीप की फखर जमां (31) के खिलाफ पगबाधा की अपील पर अंपायर की उंगली उठ गई।

रीप्ले से हालांकि लग रहा था कि गेंद तब बल्लेबाज के दस्ताने से लगी थी लेकिन उन्होंने डीआरएस नहीं लिया। बाबर आजम (नौ) रन आउट होकर पवेलियन लौटे जिससे स्कोर तीन विकेट पर 58 रन हो गया। शोएब ने अपनी अच्छी फार्म के अनुरूप बल्लेबाजी की और मैदान के दोनों तरफ रन बटोरे।

लांग आन और लांग आफ पर भी उन्होंने समान अधिकार से शॉट मारे और 64 गेंदों पर वनडे में अपना 43वां अर्धशतक पूरा किया। यह भारत के खिलाफ उनका 12वां पचासा है। रविंद्र जडेजा पर गेंदबाज के सिर के ऊपर से लगाया गया उनका छक्का दर्शनीय था।

सरफराज ने स्ट्राइक रोटेट करने पर ध्यान दिया, लेकिन अपनी 66 गेंद की पारी में केवल दौ चौके लगाने के कारण उन पर बड़े शाट खेलने का दबाव था। कुलदीप ने इसका फायदा उठाया और पाकिस्तानी कप्तान को कवर में कैच देने के लिये मजबूर किया।

आसिफ अली (30) ने भुवनेश्वर के एक ओवर में दो गगनदायी छक्के लगाये। पारी का यह 42वां ओवर था जिसमें 22 रन बने। भुवनेश्वर ने इससे पहले अपने सात ओवर में केवल 17 रन दिये थे। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान पर जल्द ही दबाव बना दिया।

शोएब और आसिफ के आउट होने से इसके बाद एकमात्र बाउंड्री 47वें ओवर की आखिरी गेंद पर लगी। रोहित शर्मा ने भुवनेश्वर की जगह बुमराह को गेंद सौंपी जिन्होंने मलिक को आउट करके भारत को बड़ी सफलता दिलायी।

महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी दायीं तरफ डाइव लगाकर खूबसूरत कैच लिया। मलिक ने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाये। चहल ने आसिफ को बोल्ड करके पाकिस्तान की डेथ ओवरों की योजना पर पानी फेरा। मोहम्मद नवाज 15 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि शादाब खान ने दस रन बनाए

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। टीम इंडिया ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान के टीम में दो बदलाव किए गए हैं। हारिस सोहेल और उस्मान खान की जगह मोहम्मद आमिर और शादाब खान को टीम में शामिल किया गया है।

इसे भी पढ़ें: पिता के निधन पर पहली बार बोले विराट कोहली, कहा सब कुछ खत्म हो..सिर्फ बचा था..

तीन मैचों में तीन जीत के बाद भारत की कोशिश फाइनल में पहुंचने की होगी जबकि पाकिस्तान अपने खेल में सुधार करना चाहेगा जिसने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में महज तीन गेंद रहते जीत दर्ज की।

टीम इंडिया

तीन दिन पहले ही ग्रुप मैच में भारत ने पाकिस्तान को आठ विकेट से धोया था लेकिन इतिहास को ध्यान में रखते हुए टीम इंडिया इस पारपंरिक प्रतिद्वंद्विता को जरा भी हल्के में नहीं लेना चाहेगी।

टूर्नामेंट के शुरूआती मैच में कमजोर हांगकांग ने भारत के खिलाफ बड़ा स्कोर बनाया था लेकिन इसके बाद टीम इंडिया ने सरफराज अहमद की टीम के खिलाफ मैच में एकजुट होकर शानदार प्रदर्शन किया। छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने कप्तान रोहित शर्मा के अर्धशतक से 21 ओवर रहते ही जीत हासिल कर ली।

पाकिस्तान की टीम

पाकिस्तान की टीम अपने अनुभवी खिलाड़ी शोएब मलिक से प्रेरणा लेना चाहेगी। ऑल राउंडर मलिक ने भारत के खिलाफ 43 रन बनाये थे और शुक्रवार को अफगानिस्तान के खिलाफ महत्वपूर्ण पारी खेलकर अपनी टीम को जीत तक पहुंचाया।

सलामी बल्लेबाज फखर जमां यहां टीम के पहले मैच में फ्लाप रहे, जो पिछले साल चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत के खिलाफ मैच विजयी शतक जड़कर सुर्खियों में आये थे। फखर इसकी भरपायी करना चाहेंगे, उनके अलावा बाबर आजम, सरफराज और इमाम उल हक भी बेहतरीन बल्लेबाजी की कोशिश में जुटे होंगे।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह

पाकिस्तान: सरफराज अहमद (कप्तान), बाबर आजम, फखर जमान, इमाम उल हक, शोएब मलिक, आसिफ अली, शादाब खान, हसन अली, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद नवाज, शाहीन अफरीदी

Share it
Top