Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Ind vs Afg: अफगानिस्तान ने भारत के सामने जीत के लिए रखा 253 रनों का लक्ष्य, शहजाद का शानदार शतक

दुबई में चल रहे एशिया कप 2018 सुपर फोर स्टेज का मैच भारत और अफगानिस्तान के बीच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है।

Ind vs Afg: अफगानिस्तान ने भारत के सामने जीत के लिए रखा 253 रनों का लक्ष्य, शहजाद का शानदार शतक

दुबई में चल रहे एशिया कप 2018 सुपर फोर स्टेज का मैच भारत और अफगानिस्तान के बीच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। मोहम्मद शहजाद के धमाकेदार शतक और मोहम्मद नबी के अर्धशतक की बदौलत अफगानिस्तान ने भारत के खिलाफ विषम परिस्थितियों से उबरते हुए आठ विकेट पर 252 रन बनाए।

भारत के सामने जीत के लिए 253 रनों का लक्ष्य है। जिसके जवाब में भारत ने 9 ओवर में बिना किसी नुकसान के 55 रन बना लिया है। केएल राहुल 21 और अंबाति रायुडू 30 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

लाइव अपडेट

मोहम्मद शहजाद का शतक, भारत को दिया 253 रन का लक्ष्य

मोहम्मद शहजाद के धमाकेदार शतक और मोहम्मद नबी के अर्धशतक की बदौलत अफगानिस्तान ने भारत के खिलाफ एशिया कप के सुपर चार मैच में मंगलवार को विषम परिस्थितियों से उबरते हुए आठ विकेट पर 252 रन बनाए। शहजाद ने अपने पांचवें शतक के दौरान 116 गेंद में 11 चौकों और सात छक्कों की मदद से 124 रन की पारी खेली।

इस सलामी बल्लेबाज ने अपने साथ पारी का आगाज करने आए जावेद अहमादी (05) के साथ पहले विकेट के लिए 65, गुलबदिन नैब (15) के साथ पांचवें विकेट के लिए 50 और नबी (64) के साथ छठे विकेट के लिए 48 रन जोड़े।

भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने 46 रन देकर तीन जबकि कुलदीप यादव ने 38 रन देकर दो विकेट चटकाए। केदार जाधव, खलील अहमद और पदार्पण कर रहे दीपक चाहर को एक-एक विकेट मिला।

अफगानिस्तान के टास जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद उसे शहजाद ने तूफानी शुरुआत दिलाई। शहजाद ने जावेद के साथ पहले विकेट के लिए 12 .4 ओवर में 65 रन की साझेदारी की।

इस साझेदारी में हालांकि जावेद का योगदान सिर्फ पांच रन का रहा और इसके लिए उन्होंने 30 गेंद खेली। शहजाद ने शुरू से ही आक्रामक तेवर दिखाए। उन्होंने खलील अहमद के पहले ओवर में स्लिप के ऊपर चार रन के साथ खाता खोला और फिर पदार्पण कर रहे दीपक चाहर के पारी के चौथे ओवर में चौका और छक्का मारा।

शहजाद ने खलील पर भी छक्का मारा जबकि सिद्धार्थ कौल पर लगातार दो चौके जड़े। शहजाद हालांकि कौल के इसी ओवर में भाग्यशाली रहे जब मिड आफ पर अंबाती रायुडू ने उनका कैच टपका दिया और दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने एक रन के साथ 36 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

जडेजा ने 13वें ओवर में जावेद को धोनी के हाथों स्टंप कराके भारत को पहली सफलता दिलाई और फिर अपने अगले ओवर में रहमत शाह (03) को बोल्ड किया। कुलदीप ने अगले ओवर में हशमतुल्ला शाहिदी (00) और अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान (00) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजा।

शाहिदी को धोनी ने स्टंप किया जबकि असगर बोल्ड हुए जिससे अफगानिस्तान का स्कोर चार विकेट पर 82 रन हो गया। शहजाद को इसके बाद गुलबदिन नैब के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला। शहजाद ने जडेजा की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का तथा फिर एक रन के साथ 19वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया।

शहजाद जब 94 रन बनाकर खेल रहे थे तब खलील की गेंद अंपायर ने उन्हें विकेट के पीछे कैच करार दिया लेकिन डीआरएस का सहारा लेने पर पता चला कि गेंद बल्लेबाज के कंधे से टकराकर धोनी के हाथों में गई थी और तीसरे अंपायर ने उन्हें नाटआउट करार दिया।

गुलबदिन ने 26वें ओवर में कौल पर चौका जड़ा जो पारी की पहली बाउंड्री थी जो शहजाद के बल्ले से नहीं निकली। शहजाद ने नए स्पैल के लिए लौटे चाहर पर चौके के साथ 88 गेंद में अपने करियर का पांचवां शतक पूरा किया।

टेस्ट खेलने वाले किसी शीर्ष देश के खिलाफ यह शहजाद का पहला शतक है। गुलबदिन हालांकि चाहर के इसी ओवर में डीप बैकवर्ड स्क्वायर में केदार जाधव को कैच देकर इस तेज गेंदबाज का पहला अंतरराष्ट्रीय शिकार बने। उन्होंने 46 गेंद में एक चौके की मदद से 15 रन बनाए।

शहजाद और गुलबदिन ने पांचवें विकेट के लिए 50 रन जोड़े। शहजाद और नबी इसके बाद स्कोर को 180 रन तक लेग गए। शहजाद पर हालांकि इस समय तक थकान काफी हावी हो गई थी और वह जाधव की गेंद को हवा में खेलकर लांग आफ पर दिनेश कार्तिक को आसान कैच दे बैठे।

नबी ने एक छोर संभाले रखा और नजीबुल्ला जादरान के साथ तेजी से रन बटोरे। नबी ने कौल और कुलदीप पर छक्के जड़े और फिर उनकी गेंद पर दो रन के साथ 45 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। जडेजा ने जादरान को पगबाधा करके नबी के साथ उनकी 46 रन की साझेदारी का अंत किया।

अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। भारत ने टीम में पांच बदलाव किए हैं। रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल की जगह लोकेश राहुल, मनीष पांडे, दीपक चहर, खलील अहमद और सिद्धार्थ कौल को टीम में शामिल किया गया है।

दीपक चहर अपना डेब्यू मैच खेल रहे हैं। वहीं अफगानिस्तान ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। समिउल्लाह शेनवारी और इहसानुल्लाह जनत की जगह नाजीबुल्लाह और जावेद अहमदी को टीम में जगह दी है।

इसे भी पढ़ें: Asia Cup 2018 IND vs AFG: जानें कब, कहां और कैसे देखें भारत-अफगानिस्तान मैच Live

एशिया कप 2018 में भारतीय क्रिकेट टीम एशिया कप सुपर फोर के अंतिम मैच में मंगलवार को जब अफगानिस्तान का सामना करेगी तो उसे उम्मीद रहेगी कि अब तक बल्लेबाजी का खास मौका नहीं पाने वाले मध्यक्रम के बल्लेबाजों को क्रीज पर समय बिताने का पर्याप्त मौका मिलेगा।

भारत पहले ही फाइनल में जगह बना चुका है और वह अपना अजेय अभियान जारी रखने में कसर नहीं छोड़ेगा लेकिन खिताबी मुकाबले से पहले वह अपने सभी विभागों को पूरी तरह से तैयार करना चाहेगा।

धोनी, केदार जाधव और कार्तिक मौका नहीं मिला

भारत की समस्या यह है कि महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव और दिनेश कार्तिक जैसे बल्लेबाजों को अब तक क्रीज पर समय बिताने का पर्याप्त मौका नहीं मिला है। इसका नमूना देखिये- रोहित और धवन ने अब तक क्रमश: 284 और 321 गेंदें खेली है जबकि रायुडु ने 162 गेंदों का सामना किया है।

लेकिन कार्तिक ने 78 गेंद, धोनी ने 40 गेंद और केदार ने केवल 27 गेंदों का सामना किया है। अगर शीर्ष क्रम नहीं चल पाता है तो इन तीनों को अहम जिम्मेदारी निभानी होगी। रोहित ने बांग्लादेश के खिलाफ धोनी को चौथे नंबर पर उतारा और पूर्व कप्तान ने 33 रन बनाए लेकिन तब टीम पर दबाव नहीं था।

अफगानिस्तान की टीम

जहां तक अफगानिस्तान की बात है तो मजबूत भारत पर जीत दर्ज करके वह अपने अभियान का अच्छा अंत करना चाहेगा। उसने टूर्नामेंट में लगातार अपने प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी चुनौती दी

लेकिन अनुभव की कमी उसके आड़े आई। ग्रुप चरण में श्रीलंका और बांग्लादेश को हराने के बाद अफगानिस्तान सुपर फोर मैचों में पाकिस्तान और बांग्लादेश से करीबी अंतर से हार गया।

बांग्लादेश के खिलाफ उसे अंतिम ओवर में आठ रन चाहिए थे लेकिन उसके बल्लेबाजों के पास मुस्ताफिजुर रहमान की विविधतापूर्ण गेंदों का जवाब नहीं था।

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत: केएल राहुल, अंबाति रायुडू, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, दीपक चाहर, सिद्धार्थ कौल, कुलदीप यादव, खलील अहमद

अफगानिस्तान: असगर अफगान, मोहम्मद शहजाद, इहसानुल्लाह जमात, जावेद अहमदी, रहमत शाह, हाश्मतुल्लाह शाहिदी, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, राशिद खान, गुलबदीन नाइब, मुजीब उर रहमान, आफताब आलम

Share it
Top