Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs BAN Final: आखिरी बॉल पर बांग्लादेश को रौंदकर भारत ने 7वीं बार जीता एशिया कप का खिताब

बांग्लादेश को 3 विकेट से हराकर भारत ने सातवीं बार एशिया कप का खिताब अपने नाम कर लिया है। बांग्लादेश की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.3 ओवर में 222 रन पर सिमट गई।

IND vs BAN Final: आखिरी बॉल पर बांग्लादेश को रौंदकर भारत ने 7वीं बार जीता एशिया कप का खिताब

बांग्लादेश को 3 विकेट से हराकर भारत ने सातवीं बार एशिया कप का खिताब अपने नाम कर लिया है। टॉस हारकर बांग्लादेश की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने ओपनर बल्लेबाज लिटन दास की शतकीय पारी के दम पर 48.3 ओवर में 222 रन पर सिमट गई।

इसके जवाब में भारत सात विकेट खोकर आखिरी बॉल पर एशिया कप का खिताब जीत लिया। भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा 48, शिखर धवन 15, दिनेश कार्तिक 37, धोनी 36 और केदार जाधव ने नाबाद 23 रन बनाए। इसके अलावा रविन्द्र जडेजा ने 23 और भुवनेश्वर कुमार ने 21 रनों की उपयोगी पारी खेली।

इसे भी पढ़ें: IND vs BAN Final: फाइनल में विकेट के पीछे फिर चला धोनी का जादू, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

ऐसा था आखिरी ओवर का रोमांच

जीत के लिए 223 रन के लक्ष्य के जवाब में भारत को आखिरी दो ओवर में नौ रन चाहिये थे लेकिन 49वें ओवर में तीन ही रन बने जिसके बाद आखिरी छह गेंद में छह रन की जरूरत थी। महमूदुल्लाह के इस ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप यादव ने एक और दूसरी पर केदार जाधव ने एक रन लिया।

तीसरी गेंद पर कुलदीप ने दो रन लिए लेकिन अगली गेंद पर रन नहीं बन सका। इसके बाद पांचवीं और छठी गेंद पर एक एक रन लेकर कुलदीप और केदार ने भारत को जबर्दस्त जुझारूपन का प्रदर्शन करने वाली बांग्लादेशी टीम पर जीत दिलाई।

इस खिताबी जंग में भारत के कप्तान टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने ओपनर बल्लेबाज लिटन दास की शतकीय पारी के दम पर 48.3 ओवर में 222 रन पर सिमट गई।

लिटन दास ने 121 रन की शतकीय पारी खेली जबकि भारत के लिए कुलदीप यादव ने 45 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। भारत को पहली सफलता का इंतजार 20 ओवर तक करना पड़ा, केदार जाधव ने मेहदी हसन को अंबाति रायुडू के हाथों कैच आउट करवा बांग्लादेश को पहला झटका दिया।

भारत को दूसरी सफलता इमरूल कायस के तौर पर मिली। स्पिनर युजवेंद्र चहल ने उन्हें 2 रन पर पगबाधा आउट कर दिया। कायस ने रिव्यू का भी इस्तेमाल किया लेकिन फैसला भारत के हक में ही रहा।

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे बांग्लादेश के मध्यक्रम के बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम का बल्ला फाइनल में नहीं चल पाया। वो सिर्फ 5 रन बनाकर केदार जाधव की गेंद पर कैच आउट हो गए।

उनका कैच जसप्रीत बुमराह ने लपका। इसके बाद रवींद्र जडेजा की जबरदस्त फील्डिंग की वजह से मोहम्मद मिथुन रन आउट हो गए। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने तीन, केदार जाधव ने दो जबकि बुमराह और चहल ने एक-एक विकेट लिए। इस मैच में बांग्लादेश के तीन खिलाड़ी रन आउट हुए।

Share it
Top