Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs BAN Final: आखिरी बॉल पर भारत ने बांग्लादेश को 3 विकेट से हराकर एशिया कप का खिताब जीता

एशिया कप 2018 का फाइनल मुकाबला भारत और बांग्लादेश के बीच दुबई इंटरनेशल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।

IND vs BAN Final: आखिरी बॉल पर भारत ने बांग्लादेश को 3 विकेट से हराकर एशिया कप का खिताब जीता

एशिया कप 2018 का फाइनल मुकाबला भारत और बांग्लादेश के बीच दुबई इंटरनेशल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। भारत ने बांग्लादेश को विकेट से हराकर सातवीं बार एशिया कप का खिताब जीत लिया है।

बांग्लादेश की टीम भारत के खिलाफ 48.3 ओवर में 222 रन पर सिमट गयी। लिटन दास ने 121 रन की शतकीय पारी खेली जबकि भारत के लिए कुलदीप यादव ने 45 रन देकर तीन विकेट हासिल किए।

भारत के सामने जीत के लिए 223 रनों का लक्ष्य है। जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 36.2 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 161 रन बना लिया है। जडेजा 1 और केदार जाधव 17 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

लाइव अपडेट

बांग्लादेश की पारी 222 पर सिमटी, लिटन दास का शतक

एशिया कप 2018 का फाइनल मैच भारत और बांग्लादेश के बीच खेला जा रहा है। इस खिताबी जंग में भारत के कप्तान टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया।

फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने ओपनर बल्लेबाज लिटन दास की शतकीय पारी के दम पर 48.3 ओवर में 222 रन पर सिमट गई। अब भारत को सातवीं बार एशिया कप जीतने के लिए 223 रन का लक्ष्य मिला है।

भारत को पहली सफलता का इंतजार 20 ओवर तक करना पड़ा, केदार जाधव ने मेहदी हसन को अंबाति रायुडू के हाथों कैच आउट करवा बांग्लादेश को पहला झटका दिया। भारत को दूसरी सफलता इमरूल कायस के तौर पर मिली। स्पिनर युजवेंद्र चहल ने उन्हें 2 रन पर पगबाधा आउट कर दिया।

कायस ने रिव्यू का भी इस्तेमाल किया लेकिन फैसला भारत के हक में ही रहा। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे बांग्लादेश के मध्यक्रम के बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम का बल्ला फाइनल में नहीं चल पाया। वो सिर्फ 5 रन बनाकर केदार जाधव की गेंद पर कैच आउट हो गए।

उनका कैच जसप्रीत बुमराह ने लपका। इसके बाद रवींद्र जडेजा की जबरदस्त फील्डिंग की वजह से मोहम्मद मिथुन रन आउट हो गए। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने तीन, केदार जाधव ने दो जबकि बुमराह और चहल ने एक-एक विकेट लिए। इस मैच में बांग्लादेश के तीन खिलाड़ी रन आउट हुए।

मेहदी हसन ने की ओपनिंग

बांग्लादेश ने भारत को फाइनल में चौंकाते हुआ अपने स्पिन गेंदबाज़ मेहदी हसन को ओपनिंग पर उतार दिया। बांग्लादेश ने ये चाल इस वजह से चली ताकि वो शुरुआत में तेज़ी से रन बटोर कर बांग्लादेश को अच्छी शुरुआत दिला सके और हसन ने ऐसा किया भी और इस टूर्नामेंट में ऐसा पहली बार हुआ जब बांग्लादेशी ओपनर्स ने 100 से ज़्यादा रन की साझेदारी की।

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है। भारतीय टीम में कप्तान रोहित शर्मा, शिखर धवन, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई है। पिछले मैच में इन खिलाड़ियों को आराम दिया गया था।

इसे भी पढ़ें: IND vs BAN Final: सट्टा बाजार में यह टीम बन गई एशिया कप की विजेता, जानें किस पर कितना भाव

यह लगातार दूसरा साल है, जब ये दोनों टीमें एशिया कप के फाइनल में एक साथ खेल रही है। दो साल पहले एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने बांग्लादेश को हराया था। इस बार रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया 7वीं बार इस ट्रॉफी को अपने नाम करना चाहेगी। जबकि दूसरी तरफ बांग्लादेश पहली बार इस खिताब को जीतना चाहेगी।

भारत

भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। धवन ने 4 पारियों में 81.75 की औसत से 327 रन बनाकर टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले नंबर पर है। जबकि रोहित शर्मा भी इस सीरीज में 267 रन बना चुके हैं।

हालांकि मध्यक्रम का फॉर्म चिंता का विषय बना हुआ है। अंबाती रायडू के अलावा कोई भी बल्लेबाज नहीं चल पाया है। भारतीय शिविर में एक और चिंता पूर्व कप्तान एमएस धोनी को लेकर भी है। विकेटकीपर-बल्लेबाज ने 3 पारियों में सिर्फ 44 रन बनाए हैं।

बांग्लादेश

बांग्लादेश की टीम अपने चोटिल खिलाड़ियों को लेकर परेशान है. कलाई फ्रैक्चर के कारण ओपनर बल्लेबाज तमीम इकबाल पहले ही टीम से बाहर चल रहे हैं जबकि पिछले मैच में ऑलराउंडर शाकिब अल हसन भी चोटिल होकर मैच से बाहर हो गए हैं।

बांग्लादेश एक बार फिर अपने स्टार बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम पर भरोसा करेगा, जो अब तक टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 4 एकदिवसीय मैचों में 81.82 की स्ट्राइक रेट और 74.25 के औसत से 297 रन बनाए हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग XI इस प्रकार है

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (डब्ल्यू), दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह

बांग्लादेश: लिटन दास (डब्ल्यू), सौम्या सरकार, मोहम्मद मिथुन, मुशफिकुर रहीम, इमरुल कायेस, महमुदुल्लाह, मेहदी हसन, मशरफे मुर्तजा (कप्तान), नाज़मुल इस्लाम, रुबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान
Share it
Top