Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एलिस्टेयर कुक ने बनाया कभी ना टूटने वाला विश्व रिकॉर्ड, बॉर्डर को पीछे छोड़ा, जानिए लगातार टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक ने शुक्रवार को लीड्स में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में उतरने के साथ ही एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। कुक ने भारत के खिलाफ नागपुर में एक से पांच मार्च 2006 के बीच खेले गए मैच से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था।

एलिस्टेयर कुक ने बनाया कभी ना टूटने वाला विश्व रिकॉर्ड, बॉर्डर को पीछे छोड़ा, जानिए लगातार टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी
X

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक ने शुक्रवार को लीड्स में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में उतरने के साथ ही लगातार 154 टेस्ट खेलने का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। कुक ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा जिन्होंने 1979 से 1994 तक अपने देश की तरफ से लगातार 153 टेस्ट मैच खेले थे।

कुक ने भारत के खिलाफ नागपुर में एक से पांच मार्च 2006 के बीच खेले गए मैच से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और उस मैच में शतक भी जड़ा था लेकिन बीमार होने के बाद वह श्रृंखला के आखिरी टेस्ट मैच में नहीं खेल पाये थे।

कुक ने इसके बाद हालांकि इंग्लैंड की तरफ से प्रत्येक टेस्ट मैच खेला। उनके नाम पर हेडिंग्ले टेस्ट शुरू होने से पहले तक 155 मैचों में 12099 रन दर्ज थे जिसमें 32 शतक भी शामिल हैं। बोर्डर ने जब अपना 153वां टेस्ट मैच खेला था तब वह 38 साल के थे जबकि कुक अभी 33 साल के हैं।

लगातार टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी

खिलाड़ी मैच देश

एलिस्टेयर कुक 154 इंग्लैंड

एलेन बॉर्डर 153 आस्ट्रेलिया

मार्क वॉ 107 आस्ट्रेलिया

सुनील गावस्कर 106 भारत

ब्रैंडन मैकुलम 101 न्यूजीलैंड

मैकुलम कभी नहीं हुए बाहर

मैकुलम अपने करियर में पदार्पण के बाद संन्यास लेने तक कभी किसी टेस्ट मैच से बाहर नहीं रहे। इसी तरह से एडम गिलक्रिस्ट ने भी अपने पदार्पण के बाद लगातार 96 टेस्ट मैच खेलकर क्रिकेट के इस प्रारूप को अलविदा कहा।

हाल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले एबी डिविलियर्स ने पदार्पण के बाद लगातार 98 टेस्ट मैच खेले लेकिन बेटे के जन्म के कारण इसके बाद वह एक टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए थे। उन्होंने कुल 114 टेस्ट मैच खेले।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story