Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डिविलियर्स का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास, कहा - ''मैं अब थक चुका हूं''

समकालीन क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक एबी डिलियर्स ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से यह कहकर अलविदा कह दिया कि अब वह थक चुके हैं।

डिविलियर्स का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास, कहा - मैं अब थक चुका हूं
X

समकालीन क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक एबी डिलियर्स ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से यह कहकर अलविदा कह दिया कि अब वह थक चुके हैं। अपने विशिष्ट और करारे शॉट तथा चपल क्षेत्ररक्षण के कारण दर्शकों के पसंदीदा दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान 34 वर्षीय डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सभी प्रारूपों में 420 मैच खेले तथा 47 शतकों की मदद से 20,000 से अधिक रन बनाए।

डिविलियर्स ने अपने ट्विटर पेज पर पोस्ट किए गए वीडियो में कहा, ‘मैं तुरंत प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का फैसला किया है। 114 टेस्ट , 228 वनडे और 78 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के बाद अब समय है कि कोई अन्य जिम्मेदारी संभाले। मेरा अपना समय था और ईमानदारी से कहूं तो मैं थक चुका हूं।

यह मुश्किल फैसला है। मैंने इस पर बहुत सोच विचार किया और मैं अच्छी क्रिकेट खेलते हुए संन्यास लेना चाहता हूं। भारत और आस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार जीत के बाद अब अलविदा कहने का समय है।

दुनिया भर की लीग में अब भी उनकी मांग रहेगी और वह छोटे प्रारूपों में खेल सकते थे लेकिन यह स्टार बल्लेबाज अपनी मर्जी से प्रारूप का चयन करने के पक्ष में नहीं है।

यह भी पढ़ेंः डिविलियर्स के अचानक संन्यास से क्रिकेट जगत भी हैरान, दिग्गजों की आँखें हुई नम, कहा- 'आज क्रिकेट गरीब हो गया'

भावुक वीडियो

मेरे लिए यह सही नहीं होगा कि मैं अपनी मर्जी से यह तय करूं कि मुझे दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कहां और कौन से प्रारूप में खेलना है। मेरे हिसाब से या तो आपको हर मैच में खेलना होगा या फिर एक में भी नहीं।

मैं अपने प्रशिक्षकों और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के स्टाफ का इन वर्षों में सहयोग के लिए आभारी रहूंगा। सबसे खास आभार मेरे साथियों का जिनके सहयोग के बिना मैं आज जैसा भी खिलाड़ी हूं उसका आधा भी नहीं होता।

यह किसी अन्य जगह से अधिक कमाई करने से नहीं जुड़ा है। असल में यह ऊर्जा खत्म होने और इस अहसास से जुड़ा है कि अभी आगे बढ़ने का सही समय है। हर चीज का एक दिन अंत होता है।

दक्षिण अफ्रीका और दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों , आपके स्नेह और उदारता तथा आज की आपकी समझ के लिए आभार। मेरी विदेशों में खेलने की कोई योजना नहीं है और उम्मीद है कि मैं घरेलू क्रिकेट में टाइटन्स के लिए उपलब्ध रहूंगा। मैं फाफ डुप्लेसिस और दक्षिण अफ्रीकी टीम का आगे भी सबसे बड़ा समर्थक बना रहूंगा।

यह भी पढ़ेंः VIDEO: स्टार दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

डिविलियर्स का प्रदर्शन

  • प्रारुप मैच रन शतक औसत
  • टेस्ट 114 8765 22 50.66
  • वनडे 228 9577 25 53.50
  • टी 20 078 1672 00 26.12

एबीडी का रिकार्ड

डिविलियर्स के नाम पर एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक (16 गेंद), सबसे तेज शतक (31 गेंद) और सबसे तेज 150 रन (64 गेंद) दर्ज है। उन्हें तीन बार 2010, 2014 और 2015 में आईसीसी का सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी चुना गया।

डिविलियर्स विश्व कप 2011 के बाद ग्रीम स्मिथ की जगह वनडे टीम के कप्तान बने थे। इसके बाद उन्होंने हाशिम अमला से टेस्ट कप्तानी संभाली थी। उन्होंने हालांकि कोहनी की चोट के कारण 2016 में टेस्ट कप्तानी छोड़ दी थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story