Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

डिविलियर्स के अचानक संन्यास से क्रिकेट जगत भी हैरान, दिग्गजों की आँखें हुई नम, कहा- ''आज क्रिकेट गरीब हो गया''

महान क्रिकेटरों में शुमार एबी डिविलियर्स के अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने से क्रिकेट जगत हैरान है और सचिन तेंदुलकर समेत कई दिग्गजों ने इस पर प्रतिक्रिया दी है।

डिविलियर्स के अचानक संन्यास से क्रिकेट जगत भी हैरान, दिग्गजों की आँखें हुई नम, कहा-

महान क्रिकेटरों में शुमार एबी डिविलियर्स के अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने से क्रिकेट जगत हैरान है और सचिन तेंदुलकर समेत कई दिग्गजों ने इस पर प्रतिक्रिया दी है। तेंदुलकर ने ट्वीट किया- मैदान पर क्रिकेट की तरह आपको मैदान के बाहर भी 360 डिग्री सफलता मिले। निश्चित रूप से आपकी कमी खलेगी। मेरी शुभकामनायें हमेशा आपके साथ हैं।

वहीं पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने डिविलियर्स को उनके चमकदार करियर के लिये बधाई देते हुए कहा कि दक्षिण अफ्रीका के इस करिश्माई खिलाड़ी के बिना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खालीपन आ जाएगा। सहवाग ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा- दुनिया के सबसे पसंद किये जाने वाले क्रिकेटर डिविलियर्स को शानदार करियर के लिये बधाई। आपके बिना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर में खालीपन पैदा हो जायेगा, लेकिन दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों में आप लोकप्रिय बने रहोगे।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी ट्वीट किया- दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा- हम भविष्य के लिये उन्हें शुभकामनायें देना चाहेंगे।

भारत के अनुभवी आफ स्पिनर हरभजन सिंह भी तेंदुलकर की बात से सहमत थे, उन्होंने कहा- दुनिया के बेहतरीन और विविधतापूर्ण शाट खेलने वाले बल्लेबाज ने आज संन्यास ले लिया। वह अभी तक शानदार खेला और विश्व जगत को निश्चित रूप से मैदान पर उसकी कमी खलेगी।

पूर्व भारतीय महान बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने कहा- एबी डिविलियर्स को शानदार क्रिकेट करियर के लिये बहुत बहुत बधाई। आपने अपनी काबिलियत, उपस्थिति और तौर तरीकों से खेल को समृद्ध किया है और उदीयमान क्रिकेटरों के लिये प्रेरणास्रोत बने रहोगे। आपको संन्यास के बाद की खुशहाल जिंदगी के लिये शुभकामनायें।

भारत के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर और कॉमेंट्रेटर आकाश चोपड़ा ने ट्वीट कर कहा, क्रिकेट की दुनिया के पिछले एक दशक का सबसे बड़े इंटरटेनर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। एबी आपकी कमी महसूस होगी। आज क्रिकेट गरीब हो गया है। आपको भविष्य के लिए शुभकामनाएं डिविलियर्स!

डिविलियर्स के साथी और पूर्व दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड ने कहा कि वह फैसले से हैरान हैं लेकिन उन्होंने इस महान बल्लेबाज के योगदान के लिये शुक्रिया कहा। डोनाल्ड ने कहा- एबी डिविलियर्स के अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा करने के फैसले को सुनकर बहुत हैरान हूं। लेकिन यही जिंदगी हैं और उसे लगता है कि आगे बढ़ने का समय आ गया है। आपके मैच विजेता प्रदर्शन, शानदार कप्तानी और सबसे ज्यादा आपके विन्रम स्वभाव के लिये शुक्रिया महान खिलाड़ी।

उनके पूर्व साथी मार्क बाउचर ने कहा- मुझे याद है जब यह युवा खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिये पहले दिन खेला था। वह अब जिस तरह का व्यक्ति और खिलाड़ी बन गया है, प्रेरणादायी है। आपने जो कुछ देश, साथी खिलाड़ियों और प्रशंसकों के लिये किया है, उसके लिये शुक्रिया।

श्रीलंका के पूर्व कप्तान माहेला जयवर्धने ने उन्हें संन्यास के बाद की जिंदगी के लिये शुभकामनायें देते हुए ट्वीट किया- शानदार खिलाड़ियों में से एक। एबी आपको शुभकामनायें, गजब का खिलाड़ी लेकिन इससे ऊपर शानदार व्यक्ति।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान ने कहा- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिये यह गहरा झटका है। महान महान खिलाड़ी। मैंने जिन्हें खेलते देखा है, उनमें वह शीर्ष तीन में शामिल है। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने कहा- चैम्पियन बल्लेबाज। मैंने आपकी बल्लेबाजी का बड़ा लुत्फ उठाया है, विशेषकर तेज गेंदबाजों पर आपके स्वीप शाट का। हमेशा आपकी अपार प्रतिभा का सम्मान किया है, क्रिकेट के महान खिलाड़ी।

Share it
Top