Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जब 1 गेंद में बने 286 रन, गिनते-गिनते अंपायर भी थक गए थे

क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है, जहां मैच की आखिरी गेंद तक ये पता नहीं लगता कि कौन सी टीम जीतेगी और कौन सी हारेगी।

जब 1 गेंद में बने 286 रन, गिनते-गिनते अंपायर भी थक गए थे
X

इसीलिए तो क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है, जहां मैच की आखिरी गेंद तक ये पता नहीं लगता कि कौन सी टीम जीतेगी और कौन सी हारेगी।एक पल जीतने वाली टीम हार जाती है वहीँ दूसरे पल हारने वाली टीम जीत जाती है। इन्हीं वजहों से क्रिकेट सबसे मशहूर और लोकप्रिय खेल माना जाता है। लेकिन आज मैं जो आपको बताने जा रहा हूँ उसको सुनने वाले ही नहीं बल्कि देखने वाले को भी अपनी आंखों पर भरोसा ना हो। जी हां ये बिल्कुल सच है इस मैच में एक गेंद पर 286 रन बने।

ऑस्ट्रेलिया में हुआ था ये अनोखा कारनामा

ये वाकया जनवरी 1894 की है। जब लंदन से छपने वाले अखबार 'पाल-माल गजट' में एक रिपोर्ट छपी और इस अनोखे रिकॉर्ड के बारे में बताया गया था। अखबार में छपी खबर की मानें तो 1865 में ऑस्ट्रेलिया में एक डोमेस्टिक मैच विक्टोरिया और स्क्रैच XI की टीम के बीच हुआ था। जिसमें एक गेंद पर 286 रन बने थे।

इसे भी पढ़े: IND vs SA: केपटाउन में करो या मरो का मुकाबला, टीम इंडिया जीती तो बनेगा इतिहास

ऐसे बने थे 286 रन

इस मैच के दौरान विक्टोरिया टीम की ओर से खेलते हुए एक बल्लेबाज ने एक जोरदार शॉट लगाया और गेंद पेड़ पर जाकर अटक गई। फिर इसके बाद तो बल्लेबाज का रन दौड़ने का जो सिलसिला शुरू हुआ तो 286 रन पर ही जाकर रुका। हालांकि बल्लेबाज को लगातार रन दौड़ते देख विपक्षी टीम के खिलाड़ियों ने उन्हें ऐसा करने से रोकने के लिए अंपायर से अपील भी की लेकिन इसका कुछ भी फायदा नहीं हुआ।

आखिरकार गोली मारकर निकाली गई गेंद

अंपायर्स ने गेंद वापस लाने के लिए पेड़ को काटने का आदेशा दिया लेकिन ये काम इतनी जल्दी नहीं हो सकता था। फिर उसके बाद गेंद को बंदूक से गोली मारकर पेड़ से निकाला गया।

इसे भी पढ़े: ICC की एक गलती से छिन गई थी पाकिस्तान की नंबर-1 कुर्सी, पढ़िए फिर क्या हुआ

286 रन बनाने में बल्लेबाज ने 6 किमी दौड़ लगा दी

'पाल-माल गजट' में छपी रिपोर्ट की मानें तो इतने रन दौड़ने के दौरान बल्लेबाज ने करीब छह किलोमीटर दौड़ लगाई थी। दरअसल जब ये वाकया घटित हुआ था उस समय एक गेंद पर मैक्सिमम रन दौड़ने की कोई लिमिट तय नहीं थी। हालांकि इसके बाद नियमों में हुए बदलाव किए गए और अब एक गेंद पर बल्लेबाज अधिकतम तीन रन ही दौड़ सकता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story