Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

क्रिकेट इतिहास का स्वर्णिम दिन: जानिए कैसे सचिन तेंदुलकर और डॉन ब्रैडमैन ने 14 अगस्त की तारीख को बना दिया ऐतिहासिक

क्रिकेट के इतिहास में 14 अगस्त को ऐतिहासिक दिन माना जाता है। यह दिन क्रिकेट के दो सबसे बड़े खिलाड़ियों से जुड़ा हुआ है। इसी दिन एक महान क्रिकेटर ने क्रिकेट को अलविदा कहा था जबकि दूसरे का क्रिकेट में ''उत्थान'' हुआ था।

क्रिकेट इतिहास का स्वर्णिम दिन: जानिए कैसे सचिन तेंदुलकर और डॉन ब्रैडमैन ने 14 अगस्त की तारीख को बना दिया ऐतिहासिक
X

क्रिकेट के इतिहास में 14 अगस्त को ऐतिहासिक दिन माना जाता है। यह दिन क्रिकेट के दो सबसे बड़े खिलाड़ियों से जुड़ा हुआ है। इसी दिन एक महान क्रिकेटर ने क्रिकेट को अलविदा कहा था जबकि दूसरे का क्रिकेट में 'उत्थान' हुआ था। और संयोग देखिए ये दोनों वाकये इंग्लैंड में हुए थे।

आज ही के दिन 1948 में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉन ब्रैडमैन ने ओवल में अपनी आखिरी टेस्ट पारी खेली थी। वहीं दूसरी तरफ आज ही के दिन मैनचेस्टर में सचिन तेंदुलकर ने अपना पहला टेस्ट शतक लगाया था।

इसे भी पढ़ें: #ENGvIND: भारत के शर्मनाक प्रदर्शन पर इस दिग्गज क्रिकेटर ने कहा-अब यह ‘मर्दों और बच्चों' के बीच का मुकाबला हो गया है

14 अगस्त 1990: सचिन का पहला टेस्ट शतक

17 साल की उम्र में सचिन तेंदुलकर ने अपना पहला टेस्ट शतक लगाया था। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में मैनचेस्टर में सचिन ने अपने 9वें मैच में यह शतक लगाया था। अपने आदर्श सुनील गावस्कर के पैड पहनकर खेल रहे सचिन ने इस दौरान 119 रनों की नाबाद पारी खेली थी। बता दें कि सचिन टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक लगा चुके हैं।

14 अगस्त 1948: ब्रैडमैन की अंतिम पारी

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज बल्लेबाज ब्रैडमैन ने इंग्लैंड के खिलाफ अपनी आखिरी पारी खेली थी। ब्रैडमैन को आखिरी टेस्ट पारी में अपने करियर औसत को 100 तक पहुंचाने के लिए सिर्फ चार रनों की जरूरत थी। हालांकि इस मैच में वह जीरो रन बनाकर आउट हो गए। बता दें कि ब्रैडमैन ने 52 टेस्ट मैचों में 99.94 की औसत से 6996 रन बनाए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story