Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

#ENGvIND: कोहली का सक्सेस रेट इंग्लैंड कप्तान रूट से 22.5% ज्यादा, लेकिन इंग्लैंड में भारत का रिकॉर्ड है खराब

भारत और इंग्लैंड के बीच बुधवार से बर्मिंघम के एडबस्टन में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। विराट कोहली का सक्सेस रेट इंग्लैंड कप्तान रूट से 22.5% ज्यादा, लेकिन इंग्लैंड में भारत का रिकॉर्ड बेहद खराब है।

#ENGvIND: कोहली का सक्सेस रेट इंग्लैंड कप्तान रूट से 22.5% ज्यादा, लेकिन इंग्लैंड में भारत का रिकॉर्ड है खराब

भारत और इंग्लैंड के बीच बुधवार से बर्मिंघम के एडबस्टन में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। दोनों टीमें की नजरें पहले टेस्ट मैच को जीतकर सीरीज का जीत से आगाज करने का होगा।

हालांकि आंकड़े की बात करे तो कप्तानी में विराट कोहली इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट से ज्यादा सफल कप्तान हैं। बता दें कि कोहली ने अब तक 35 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है जिसमें भारत को 21 मैचों में जीत मिली है जबकि नौ ड्रॉ हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: साक्षी धोनी की एक फोटो को लेकर मचा हंगामा, फैंस बोले- 'अपनी नहीं तो धोनी भाई की इज्जत ही रख लो'

वहीं दूसरी तरफ रूट ने 16 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है जिसमें इंग्लैंड को छह मैचों में जीत मिली है और आठ में उसे हार का सामना करना पड़ा है। इस तरह से देखा जाए तो विराट कोहली का सक्सेस रेट इंग्लैंड कप्तान रूट से 22.5% ज्यादा है।

हालांकि दोनों टीमों के बीच खेले गए टेस्ट मैच जीतने के मामले में इंग्लैंड का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच अबतक 117 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें इंग्लैंड ने 43 और भारत ने 25 जीते हैं।

इसे भी पढ़ें: #ENGvIND: भारत-इंग्लैंड पहला टेस्ट आज से, जानें कब और कहां देखें LIVE मैच

इंग्लैंड की धरती पर भारत ने 57 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्हें सिर्फ छह में जीत मिली है। इंग्लैंड में अब तक भारतीय टीम सिर्फ तीन टेस्ट सीरीज (1971, 1986, 2007 में) ही जीत सकी है।

आखिरी बार इंग्लैंड में टीम इंडिया ने राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टेस्ट सीरीज जीती थी। धोनी की कप्तानी में भारत 2011 में 4-0 और 2014 में 3-1 से सीरीज हार गई थी।

Share it
Top