Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

#ENGvIND: हार के बाद भी विराट कोहली के नाम दर्ज हो गया एक बड़ा कीर्तिमान, धोनी-गांगुली और डीविलियर्स को पछाड़ा

मंगलवार को खेले गए वनडे सीरीज के तीसरे और निर्णायक मैच में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 8 विकेट से हरा दिया। इस मैच में भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने सर्वाधिक 71 बनाए और इसके साथ ही उनके नामएक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

#ENGvIND: हार के बाद भी विराट कोहली के नाम दर्ज हो गया एक बड़ा कीर्तिमान, धोनी-गांगुली और डीविलियर्स को पछाड़ा
X

मंगलवार को खेले गए वनडे सीरीज के तीसरे और निर्णायक मैच में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 8 विकेट से हराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। इस मैच में भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने सर्वाधिक 71 बनाए, उन्होंने इसके लिए 72 बॉल खेली और 8 चौके लगाए।

इसके साथ ही विराट के एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया। कोहली बतौर कप्तान सबसे तेजी से 3000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए। ये रिकॉर्ड उन्होंने महज 49 पारियों में बनाया है।

इसे भी पढ़ें: #ENGvIND: धोनी की पारी ने मुझे 36 रनों की 'बदनाम' पारी की याद दिला दी, एक क्लिक में जानें पूरा मामला

इसी के साथ कोहली मोहम्मद अजहरुद्दीन, सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी के बाद यह कारनामा करने वाले चौथे भारतीय कप्तान भी बन गए। वनडे क्रिकेट में कप्तान रहते विराट ने 17 पारियों में सबसे तेजी से एक हजार रन भी पूरे किए थे। उन्होंने 36 पारियों में 2000 रन बनाए थे।

बता दें कि बतौर कप्तान सबसे तेजी से 3000 रन बनाने के मामले में कोहली के बाद दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स दूसरे नंबर पर हैं, उन्होंने 60 पारियों में ये रिकॉर्ड बनाया था।

इसे भी पढ़ें: #ENGvIND: तीसरे वनडे में सस्ते में निपटे रोहित शर्मा, लोगों ने ऐसे उड़ाया मजाक

70 पारियों के साथ पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी तीसरे नंबर पर हैं जबकि सौरव गांगुली 74 पारियों के साथ सबसे तेजी से 3000 रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर हैं। चौथे ही नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और पाकिस्तान के मिस्बाह-उल-हक का भी नाम है।

इन दोनों ही बल्लेबाजों ने 83 पारियों में यह कारनामा किया था। इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर श्रीलंका के सनथ जयसूर्या और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने बतौर कप्तान 84 पारियों में वनडे में अपने 3000 रन पूरे किए थे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story