Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

#ENGvIND: ये 3 बदलाव करते ही बदल जाएगी टीम इंडिया की किस्मत, मुट्ठी में होगा दूसरा टेस्ट

पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड से भारत को बहुत करीबी और निराशाजनक रूप से हार का सामना करना पड़ा। अब दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स में गुरुवार से खेला जाएगा, इस मैच में टीम इंडिया कुछ बड़े बदलाव कर सकती है।

#ENGvIND: ये 3 बदलाव करते ही बदल जाएगी टीम इंडिया की किस्मत, मुट्ठी में होगा दूसरा टेस्ट
X

पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड से भारत को बहुत करीबी और निराशाजनक रूप से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि इस मैच में कप्तान और टीम प्रबंधन ने कुछ गलत निर्णय लिया जब उन्होंने अश्विन को मैदान से कुछ समय के लिए बाहर कर दिया था।

हालांकि भारत के लिए मुख्य चिंता बल्लेबाजों का फॉर्म और शॉट चयन होगा। जिस तरह से भारतीय बल्लेबाजी लाइन-अप का शीर्ष क्रम और मध्य क्रम दोनों पारी में असफल रहा, वह चिंता का विषय है।

दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स में गुरुवार से खेला जाएगा, इस मैच में टीम इंडिया कुछ बड़े बदलाव कर सकती है, आगे जानते हैं किन खिलाड़ियों को बाहर बैठाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: लॉर्ड्स में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला इंग्लैंड का ये गेंदबाज कोहली का सामना करने को है बेताब, जबरदस्त होगा मुकाबला

धवन के स्थान पर पुजारा

मुरली विजय और केएल राहुल ने पिछले कुछ सालों में तकनीकी रूप से सलामी बल्लेबाज के रूप में अपना महत्व साबित किया है, और दोनों ने देश और विदेशों में रन बनाया है। जहां मुरली विजय का ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड हैं।

वहीं वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केएल राहुल का असाधारण रिकॉर्ड रहा है। धवन तीनों में सबसे बेहतरीन सलामी बल्लेबाज रहे हैं लेकिन उन्होंने कभी भारत और उपमहाद्वीप के बाहर खुद को साबित नहीं किया है।

खेल के लंबे प्रारूप टेस्ट में नंबर 3 पर चेतेश्वर पुजारा सबसे अच्छे विकल्प हैं और पहले टेस्ट में उनके नहीं खेलने पर कई सवाल भी उठे थे। उनके पास एक टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में विकसित स्वभाव और तकनीक है।

इसे भी पढ़ें: #ENGvIND: भारतीय कोच ने बताया दूसरे टेस्ट में कैसी होगी टीम, इस दिग्गज खिलाड़ी की हो सकती है छुट्टी

अजिंक्य रहाणे की जगह करुण नायर

विदेशी परिस्थितियों में भारत के जाने-माने खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे बेहतर खेल के लिए जाने जाते हैं। लेकिन हाल के दिनों में उनकी तकनीक बिगड़ती दिख रही है यहां तक कि उसके शॉट चयन और आत्मविश्वास में भी कमी दिख रही है। इसलिए दूसरे टेस्ट में रहाणे की जगह करुण नायर को खिलाया जा सकता है।

नायर एक शानदार खिलाड़ी है और उनका शानदार घरेलू और लिस्ट A रिकॉर्ड है। इतना ही नहीं भारत की ओर से खेले गए उनके ऐतिहासिक 303 नाबाद को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। वीरेंद्र सहवाग के बाद तिहरा शतक लगाने वाले भारतीय क्रिकेट इतिहास के वह दूसरे खिलाड़ी हैं।

उमेश यादव की जगह कुलदीप यादव

उमेश यादव ने इस साल आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था और गेंद को स्विंग करने की क्षमता के कारण नई गेंद और पुरानी गेंद के साथ सहजता से गेंदबाजी के कारण भारत के अग्रणी तेज गेंदबाजों में से एक रहा है।

उन्होंने पूरी दुनिया में खेला है और निश्चित रूप से भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी के बाद टेस्ट में भारत का चौथा सबसे अच्छा तेज गेंदबाजी विकल्प है।लेकिन पहले टेस्ट में उनकी गेंदबाजी में कई खामियां देखने को मिली थी।

वह ईशांत और शमी के विपरीत अंग्रेजी बल्लेबाजों पर दबाव बनाने में नाकाम रहे, और धीमी गति से गेंदबाजी की। उमेश की जगह कुलदीप यादव को इंग्लैंड दौरे में शानदार प्रदर्शन के कारण टीम में शामिल किया जा सकता है।

कुलदीप इस दौरे पर सीमित ओवरों की श्रृंखला में नियमित अंतराल पर विकेट लेते रहे और बल्लेबाजों को अपने रहस्यमई स्पिन के साथ भ्रमित किया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story