Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

#ENGvIND: इंग्लैंड में टीम इंडिया का संघर्ष जारी, ये हैं अबतक के पांच सबसे सफल भारतीय बल्लेबाज

इंग्लैंड में भारतीय बल्लेबाजों का संघर्ष जारी है वे मेजबानों द्वारा लॉर्ड्स में दो बार शर्मिंदा हुए, इस मैच में टीम इंडिया क्रमश: 107 और 130 रनों पर ही सिमट गई। यहां हम भारत के उन खिलाड़ियों की बात करेंगे जिन्होंने इंग्लैंड में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है।

#ENGvIND: इंग्लैंड में टीम इंडिया का संघर्ष जारी, ये हैं अबतक के पांच सबसे सफल भारतीय बल्लेबाज

इंग्लैंड में भारतीय बल्लेबाजों का संघर्ष जारी है वे मेजबानों द्वारा लॉर्ड्स में दो बार शर्मिंदा हुए, इस मैच में टीम इंडिया क्रमश: 107 और 130 रनों पर ही सिमट गई। यह भारतीय खिलाड़ियों के लिए एक नियमित कहानी है जब भी वे टेस्ट श्रृंखला के लिए इंग्लैंड गए वहां टीम के बहुत कम खिलाड़ी ही सफल रहे हैं। यहां हम भारत के उन खिलाड़ियों की बात करेंगे जिन्होंने इंग्लैंड में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है।

इसे भी पढ़ें: सानिया मिर्जा ने बताया उन्हें कब मिली असली आजादी, VIDEO में देखें तिरंगे के रंग में लिपटकर क्या कहा

इंग्लैंड में टेस्ट में सबसे कामयाब पांच भारतीय बल्लेबाज

5. विजय मर्चेंट

द्वितीय विश्व युद्ध के कारण 1936 और 1946 के बीच विजय मर्चेंट ने दस वर्षों में केवल दो बार इंग्लैंड की यात्रा की। मर्चेंट और सैयद मुश्ताक अली ने 1936 के मैनचेस्टर में क्रमशः 114 और 112 रन बनाकर पारी की हार से टीम को बचा लिया था।

इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में शतक बनाने वाले पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज बने थे। विजय मर्चेंट ने छह टेस्ट मैचों की 11 पारियों में 47.9 के प्रभावशाली औसत से दो शतक के साथ 527 रन बनाए।

4. सौरव गांगुली

सौरव गांगुली का टेस्ट करियर इंग्लैंड में शुरू हुआ जब उन्होंने 1996 में लॉर्ड्स में 131 रनों की पारी खेली। स्टाइलिश बाएं हाथ के बल्लेबाज इसके बाद बाद 2002 में कप्तान के रूप में ब्रिटेन गए। इस सीरीज में उन्होंने 351 रन बनाए।

2007 में गांगुली का तीसरा और अंतिम दौरा काफी उपयोगी साबित हुआ क्योंकि भारत ने 3 मैचों की टेस्ट श्रृंखला 1-0 से जीती। हालांकि श्रृंखला में उनका सर्वोच्च स्कोर केवल 79 था, जबकि 49.8 की औसत से 6 पारियों में उन्होंने कुल 249 रन बनाए।

इसे भी पढ़ें: #ENGvIND: ऋषभ पंत ट्रेंट ब्रिज में कर सकते हैं अपना टेस्ट डेब्यू, इस खिलाड़ी की होगी टीम से छुट्टी

3. दिलीप वेंगसरकर:

दिलीप वेंगसरकर एक ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होंने इंग्लैंड में भारत के लिए कुछ ऐतिहासिक पारियां खेली। मुम्बई के इस बल्लेबाज ने लॉर्ड्स के मैदान पर तीन शतक लगाए थे, इस मैदान पर ऐसा करने वाले वह एकमात्र विदेशी खिलाड़ी हैं। वेंगसरकर ने चार लॉर्ड्स टेस्ट में 72.57 के औसत से 508 रन बनाए। कुल मिलाकर उन्होंने चार शतकों के साथ इंग्लैंड के चार दौरे और लंबे प्रारूप में कई अर्धशतक के साथ 960 रनों का विशाल स्कोर बनाया।

1. सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर इंग्लैंड में 17 टेस्ट मैच खेले हैं जो कि किसी भी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा हैं। उन्होंने 30 टेस्ट पारी में इंग्लैंड के खिलाफ 54.31 के औसत से 1575 रन बनाए। मास्टर ब्लास्टर ने अपने शानदार करियर के दौरान इंग्लैंड में चार शतक और आठ अर्धशतक भी लगाए।

2. राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ इंग्लैंड में भारत के सबसे कामयाब खिलाड़ी हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 13 टेस्ट मैचों की 23 पारी में छह शतक और चार अर्धशतक के साथ 68.8 के औसत से 1376 रन बनाए। उन्होंने 1996 और 2011 के बीच चार चार इंग्लैंड दौरे में से तीन में 60 से ज्यादा के औसत से रन बनाया।

Share it
Top