Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

#ENGvIND: इंग्लैंड बेहद मजबूत स्थिति में, दूसरे टेस्ट में बड़ी लीड ओर, एक क्लिक में जानें स्कोर

भारतीय बल्लेबाजों की कमजोरियों की कलई खोलते हुए इंग्लैंड ने वर्षाबाधित दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन बेहतरीन सीम गेंदबाजी के दम पर उसे पहली पारी में 107 रन पर आउट कर दिया।

#ENGvIND: इंग्लैंड बेहद मजबूत स्थिति में, दूसरे टेस्ट में बड़ी लीड ओर, एक क्लिक में जानें स्कोर

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जा रहा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 107 रन बनाकर आउट हो गई। जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 236 रन बना लिए हैं। भारत की ओर से शमी तीन, हार्दिक पंड्या और ईशांत शर्मा एक-एक विकेट ले चुके हैं।

टी ब्रेक तक इंग्लैंड के 230 रन पर पांच विकेट

जॉनी बेयरस्टो और क्रिस वोक्स की शानदार बल्लेबाजी के कारण इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन चाय तक पांच विकेट पर 230 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। चाय के समय बेयरस्टा 62 और वोक्स 55 रन पर खेल रहे थे।

दोनों बल्लेबाजों के बीच 99 रन की नाबाद साझेदारी हो गयी है। पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड की टीम भारत से 123 रन आगे है और उसके पांच विकेट बचे हुए है। दिन के दूसरे सत्र में इंग्लैंड का एकमात्र विकेट जोस बटलर (24) के रूप में गिरा जिन्हें मोहम्मद शमी (67 रन पर तीन विकेट) ने पगबाधा आउट किया। इससे पहले भारतीय टीम कल 107 रन पर आल आउट हो गयी थी।

लंच तक इंग्लैंड के 89 रन पर चार विकेट

मोहम्मद शमी की अगुवाई में तेज गेंदबाजों की सटीक गेंदबाजी के कारण दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन लंच तक भारत ने पहली पारी में 89 रन तक इंग्लैंड के चार विकेट गिरा दिए हैं। शमी ने 8.4 ओवर में 27 रन देकर दो विकेट लिए हैं। इशांत शर्मा और हार्दिक पंड्या को एक-एक सफलता मिली।

जानी बेयरस्टॉ चार रन पर बल्लेबाजी कर रहे है जबकि कप्तान जो रूट (19) लंच से पहले आखिरी गेंद पर शमी का शिकार बने। पदार्पण कर रहे ओले पोप ने सबसे अधिक 28 रन बनाए। भारतीय टीम मैच के दूसरे दिन महज 107 रन पर आल आउट हो गयी थी और पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड 18 रन पीछे है और उसके छह विकेट शेष हैं।

107 रनों पर ढेर हुई भारतीय टीम

भारतीय बल्लेबाजों की कमजोरियों की कलई खोलते हुए इंग्लैंड ने वर्षाबाधित दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन बेहतरीन सीम गेंदबाजी के दम पर उसे पहली पारी में 107 रन पर आउट कर दिया। कप्तान विराट कोहली भले ही दावा कर रहे हों कि कोई तकनीकी समस्या नहीं है लेकिन भारतीय बल्लेबाजों की दुर्दशा देखकर ऐसा नहीं लगा।

इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन ने 20 रन देकर पांच विकेट लिए। एक पारी में पांच या अधिक विकेट लेने का कारनामा उन्होंने 26वीं बार किया। क्रिस वोक्स ने दो जबकि सैम कुरेन और स्टुअर्ट ब्राड ने एक एक विकेट लिया बारिश के कारण दूसरे दिन सिर्फ 35.2 ओवर फेंके जा सके।

इसे भी पढ़ें: ये हैं इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तान के रूप में सबसे तेज 7000 रन बनाने वाले क्रिकेटर्स, कोहली सबसे आगे

एंडरसन ने मुरली विजय (0) को बोल्ड करके अपने तेवर जाहिर कर दिये थे। वहीं केएल राहुल पहले सत्र में उनका दूसरा शिकार बने जो आठ रन ही बना सके। चेतेश्वर पुजारा ने 25 गेंद में एक रन बनाया लेकिन वह रन आउट हो गए जब कप्तान कोहली ने पहले रन लेने बुलाया लेकिन बाद में वापिस भेज दिया।

कोहली और अजिंक्य रहाणे (18) ने 13.1 ओवर में 34 रन जोड़े। एंडरसन के अलावा वोक्स ने भी दोनों के लिये काफी मुश्किलें खड़ी की। कोहली 57 गेंद में 23 रन बनाकर आउट हुए। वोक्स की गेंद पर कोहली ने स्लिप में जोस बटलर को कैच थमाया।

हार्दिक पंड्या (11) ने स्लिप में बटलर से मिले जीवनदान का फायदा नहीं उठाया और उसी तरीके का शाट फिर खेलकर आउट हुए। दिनेश कार्तिक (1) को कुरेन ने पवेलियन भेजा । वहीं रहाणे के सब्र का बांध एंडरसन ने तोड़ा और स्लिप में लपकवाकर उसे पवेलियन भेजा। आर अश्विन ने 29 रन बनाकर भारत को तिहरे अंक तक पहुंचाया।

टीम: इंग्लैंड : जो रूट(कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, एलिस्टर कुक, सैम करन, कीटन जेनिंग्स, ओली पोप, आदिल राशिद और क्रिस वोक्स.

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, लोकेश राहुल, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन और ईशांत शर्मा.

Share it
Top