मनी प्लांट भी बना देता है कंगाल

29 Apr 2024

फोटो क्रेडिट: (Google)

वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे पौधे होते है। जिन्हें लगाने से धन का लाभ होता है। इसमें से एक मनी प्लांट का पौधा भी है।

लेकिन इसे घर में लगाते समय कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। जहां आप मंनी प्लांट का पौधा लगा रहे हैं उससे आप पर लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी या नहीं। इसकी सही दिशा क्या है, आइए जानते हैं...

1. वास्तु में शास्त्र दिशों का महत्व होता है। किसी भी सजीव और निर्जीव वस्तु के लिए उसकी एक सही दिशा होती है। नहीं उससे नकारत्मक ऊर्जा निकलती है।

2. मनी प्लांट कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से परिवार में आर्थिक समस्या बनी रहती है।

3. अगर आप चाहते हैं कि मनी प्लांट लगाने के बाद आपके घर में आर्थिक परेशान दूर हो, तो आप इस पौधे को दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाएं।

4. ये दिशा प्रथम पूज्य भगवान गणेश की दिशा है। गणेश धन और बुद्धि के देवता माने जाते हैं। उनकी कृपा से आपके परिवार में धन की उन्नति होगी।

5. मनी प्लांट का पौधा दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाने के बाद आपको ये ध्यान देगा होगा कि उसकी बेल जमीन पर ना छुए। ऐसा होने से परिवार में आर्थिक नुकसान का खतरा बना रहता है।

6. मनी प्लांट का पानी हमेशा बदलते रहे। इसे कभी सूखने ना दें। अगर पत्ति सूख रही है, तो उसे तुरंत तोड़ कर हटा दें। सूखा मनी प्लांट या पत्ति घर की समद्धि में बाधक है।

7. मनी प्लांट को हमेशा घर के अंदर लगाना चाहिए। घर के बाहर लगाने पर इस पर बाहरी लोगों का ध्यान जाता है। जिससे विकास में बाधक होता है। इस वजह से घर के विकास में भी बाधा आने लगती है।

8. मनी प्लांट के पौधे को अपने हाथ से कभी भी किसी को ना दें। वास्तुशास्त्र में इसे शुभ नहीं माना गया है। ऐसे करने से शुक्र ग्रह कमजोर होता है। जिस वजह से घर की सुख सुविधाओं में कमी आती है।

9. मनी प्लांट के पौधे का बिजनेस भी नहीं करना चाहिए। इससे आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ता है।