Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

"कोटा का माहौल डिप्रेस करने वाला खुद को जिंदा रखना चुनौती"

ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस- एम्स ने एमबीबीएस कोर्स के लिए ली जाने वाली परीक्षा के नतीजे गुरुवार को घोषित कर दिए।

कोटा का माहौल डिप्रेस करने वाला खुद को जिंदा रखना चुनौती
X

ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस- एम्स ने एमबीबीएस कोर्स के लिए ली जाने वाली परीक्षा के नतीजे गुरुवार को घोषित कर दिए। सबसे कठिन मेडिकल एंट्रेस एग्जाम में एक मानी जाने वाली इस परीक्षा में रायपुर के निखिल नायर ने 168 वां रैंक प्राप्त किया है।

निखिल के लिए यहां तक का सफर आसान नहीं रहा। विधायक कॉलोनी में रहने वाले निखिल ने दसवीं तक की पढ़ाई रायपुर में करने के बाद ग्यारहवीं और बारहवीं की पढ़ाई कोटा में की। इसके साथ ही एंट्रेस एग्जाम की तैयारी भी शुरू की।

कोचिंग के लिए कोटा का रूख करने वाले निखिल कहते हैं कि कोटा का महौल बहुत डिप्रेसिव है। वहां गला काट प्रतिस्पर्धा है। खुद को वहां के माहौल में जिंदा रखना ही एक बड़ी चुनौति है।

कोचिंग के दौरान वे खुद भी डिप्रेशन में चले गए थे और सबकुछ छोड़ने का मन बना चुके थे। ऐसे समय में उनकी माता ने उन्हें मोटिवेट किया और कोशिश जारी रखने की सीख दी।

चिढ़ाते थे दूसरे छात्र

निखिल बताते हैं कि कोटा के कोचिंग इंस्टिट्यूट में होने वाले टेस्ट और परीक्षाओं में उनकी रैंक 3 हजार छात्रों के बीच 2 हजार से भी अधिक आती थी। दूसरे छात्र उन्हें चिढ़ाते भी थे। निखिल की माता बीना नायर और पिता एमएस नायर दोनों ही बैंकिंग सेक्टर में हैं।

निखिल समाजसेवा में बचपन से ही रुचि रखते थे, इसलिए उन्होंने फैसला किया की वे चिकित्सा क्षेत्र में अपना कॅरियर बनाएंगे। अपने पैरेंट्स के साथ ही अपनी बड़ी बहन को उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय दिया।

नीट में भी अच्छा स्कोर

नीट के आंसर-की जारी हो गए हैं। इसमें भी निखिल ने अच्छा स्कोर किया है। निखिल का कहना है कि यदि नीट के जरिए अच्छा कॉलेज मिल गया, तो वे उसे ही प्राथमिकता देंगे।

दो सालों से निखिल स्कूल और कोचिंग के अलावा रोजना 8 घंटे पढ़ाई किया करते थे। छुट्टी के दिनों में 12 घंटे तक की पढ़ाई उन्होंने की। सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा में उन्होंने 91 प्रतिशत हासिल किए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story