Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

UNESCO ने जयपुर को घोषित किया 'विश्व धरोहर स्थल', PM मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दी बधाई

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने एक बयान में बताया अजरबैजान में आयोजित वर्ल्ड हेरिटेज सेंटर की 43वीं बैठक के दौरान यूनेस्को ने भारत के गुलाबी शहर जयपुर को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया।

UNESCO ने गुलाबी शहर जयपुर को घोषित किया विश्व धरोहर स्थल
X
UNESCO declared Pink City Jaipur as World Heritage Site

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने एक बयान में बताया अजरबैजान में आयोजित वर्ल्ड हेरिटेज सेंटर की 43वीं बैठक के दौरान यूनेस्को ने भारत के गुलाबी शहर जयपुर को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया। बता दें कि राजस्थान में 37 विश्व धरोहर स्थल हैं। इनमें चित्तौड़गढ़ का किला, कुंभलगढ़, जैसलमेर, रणथंभोर और गागरोन का किला शामिल हैं।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने एक ट्वीट में लिखा कि जयपुर का संबंध संस्कृति औऱ शौर्य से है। उत्साह से भरपूर जयपुर की मेहमाननवाजी लोगों को इसकी ओर खींचती है। खुशी है कि इसे यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल घोषित किया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इसको लेकर बधाई दी है। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि यह एक बड़ी उपलब्धि है। मैं राजस्थान और पूरे देश के लोगों को बधाई देना चाहता हूं।

बता दें कि बीते साल अगस्त के माह में जयपुर को विश्व धरोहर स्थल घोषित करने के लिए सरकार की ओर से प्रस्ताव भेजा गया था। 2017 के ऑपरेशन गाइडलाइन के तहत एक राज्य से हर साल सिर्फ एक स्थान को ही विश्व धरोहर स्थल बनाने के लिए प्रस्तावित किया जा सकता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story