Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान पुलिस ने लोगों को घरों में रोकने के लिए अपनाया अनोखा तरीखा, शाम पांच बजे करते हैं ये काम

राजस्थान की चुरू पुलिस (Rajasthan Police) ने लोगों के घरों में रोकने अनोखा तरीका अपनाया है। शाम 5 बजे सेलिब्रिटी को लाइव लाकर लोगों का मनोरंजन करती है।

राजस्थान पुलिस ने लोगों को घरों में रोकने के लिए अपनाया अनोखा तरीखा, शाम पांच बजे करते हैं ये काम
X

राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) ने एक अनूठी पहल शुरू की है, जो कई राज्यों में प्रशंसा का पुल बन रही है। दरअसल कोरोना लॉकडाउन (Corona Lockdown) के चलते पूरा दिन घर में कैद रहना लोगों को बोर कर रहा है। हालांकि थोड़ी बहुत जरूरतमंद चीजों के लिए बाहर आना-जाना लगा रहता है।

सबसे ज्यादा भीड़ शाम को देखने को मिलती है। इसका कारण है कि शाम के समय लोगों को ज्यादा घूमना पंसद आता है। इसलिए शाम 5 बजते ही, लोग दूध और राशन सामानों को लाने के बहाने घर से बाहर निकलना शुरू कर देते हैं। इस भीड़ को देखते हुए राजस्थान के चूरू में पुलिस ने एक नयी पहल की शुरुआत की है।

लाइव सेशन ने लोगों को घर से बाहर निकलना किया कम

एसपी के निर्देश पर पुलिस ने शाम 5 से 7 बजे के बीच फेसबुक पर फिल्म, खेल, डांस, संगीत, योग, थिएटर से जुड़ी हस्तियों और मोटिवेशनल स्पीकर के लाइव सेशन (Live Session) शुरू किए गए। अब हर रोज करीब 2,000 से ज्यादा लोग यहां जुड़े सेलिब्रिटीज से सवाल पूछते हैं।

हर शाम 30 से 40 हजार लोग बाहर जाने के बजाय पुलिस के फेसबुक पेज पर जुड़े रहते हैं। इस पहल पर आईपीएस एसोसिएशन (IPS Association) ने भी एसपी तेजस्वनी गौतम की तारीफ की है। वहीं कई राज्यों के कलेक्टर और एसपी से इस पहलू को अपने जिलों में लागू करने के लिए एसपी से सहयोग मांग रहे हैं।

Also Read- Coronavirus: विश्वभर में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 30 लाख के पार पहुंची, अब तक 2.11 लाख लोगों की मौत

लॉकडाउन तक जारी रहेगा लाइव सेशन

एसपी गौतम ने बताया लॉकडाउन चलने तक इस लाइव सेशन को जारी रखा जाएगा। इसलिए दीपिका पादुकोण, पंजाबी सिंगर गुरु रांधावा, पंकज त्रिपाठी, महिमा चौधरी, लारा दत्ता सहित 16 मशहूर लोगों से बात हो चुकी है। सिंगर अनामिका की भी मंजूरी मिल गई है। गुरु रंधावा के सेशन के लिए संपर्क में हैं ताकि पंजाबी कम्युनिटी के लोग जुड़ सकें।

इसके अलावा पद्मश्री देवेंद्र झाझड़िया, मैनेजमेंट गुरु एन रघुरामन, थिएटर एक्सपर्ट अतुल सत्य कौशिक, योग एक्सपर्ट डॉ. कृष्णकांत पाठक जैसी हस्तियां को भी जोड़ा गया है। लाइव सेशन में प्रसिद्ध हस्तियां कोरोना से लड़ने के टिप्स देती हैं। जैसे-ज्यादा पढ़ें, खुद को फिट रखें, ऑब्जर्वेशन सीखें, अच्छे श्रोता बनें आदि।

इस नई पहल पर कई लोगों ने एसपी तेजस्वनी गौतम से सवाल किया है कि आखिर यह ही तरीका क्यों अपनाया गया। जवाब में एसपी ने बताया हर रोज काफी संख्या में लोग बाहर निकलते थे। पुलिस के काफी समझाने के बावजूद काम का बहाना बनाया करते थे।

अचानक सुझाव आया कि लोग सबसे ज्यादा सोशल मीडिया पर वक्त बिताते हैं। ऐसे में ये पहल लोगों पर सही साबित होगा। बता दें कि एसपी तेजस्वनी दिल्ली के रहने वाली है। कई सालों तक थिएटर से जुड़ी रहीं।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story