Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सांभर झील में हजारों प्रवासी पक्षियों की रहस्यमय मौत, वजह अब तक पता नहीं

जयपुर में सांभर झील के पास रहने वाले लोगों ने कहा कि यहां करीब 5 से 8 हजार पक्षियों की मौत हुई है, जबकि प्रशासन ने कहा कि करीब 1,500 पक्षियों की मौत हुई है।

Mysterious death of thousands of migratory birds in Sambhar lake, the reason is not known yetMysterious death of thousands of migratory birds in Sambhar lake, the reason is not known yet

राजस्थान की राजधानी जयपुर के पास स्थित सांभर झील में हजारों पक्षियों की रहस्मय तरीके से मौत हो गई है। लेकिन इनकी मौत का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। इन पक्षियों की मौत से स्थानीय लोग और प्रशासन हैरान हैं। जयपुर से पहुंचे सरकारी अधिकारियों की मानें तो पक्षियों का विसेरा जांच के लिए भेज दिया गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पक्षियों की मौत के कारण का पता चल पाएगा।

विश्वभर में प्रसिद्ध है सांभर नदी -

स्थानीय लोगों ने कहा कि यहां करीब 5 से 8 हजार पक्षियों की मौत हुई है, जबकि स्थानीय प्रशासन ने कहा कि करीब 1,500 पक्षियों की मौत हुई है

सांभर झील एक विश्व में प्रसिद्द रामसर साइट है। यहां हर साल देशी-विदेशी कई तरह के पक्षी रहते हैं और यहां प्रवास पर भी आते हैं। इस बार अच्छी बरसात के बाद सांभर झील में पानी की अच्छी आवक हुई थी, जिससे यहां आने वाले प्रवासी पक्षियों की संख्या में बढ़ोतरी होने की उम्मीद जताई जा रही थी।

यहां हर साल 2 से 3 लाख पक्षी हर मौसम में आते हैं। जिनमें करीब 50 हजार फ्लेमिंगो और 1 लाख वेडर्स शामिल होते हैं।

Next Story
Share it
Top