Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajya Sabha Election 2020 : राजस्थान से केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी होंगे कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार, जानें कौन हैं ये

Rajya Sabha Election 2020: कांग्रेस ने राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी को राजस्थान से राज्यसभा सीट के लिए उम्मीदवार बनाया गया है।

Rajyasabha Election 2020 : राजस्थान से केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी होंगे कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार, जानें कौन हैं येकेसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी

Rajya Sabha Election 2020 : गुरुवार की रात को कांग्रेस ने राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। इसमें अलग-अलग राज्यों के कुल 9 उम्मीदवारों को शामिल किया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के निर्देश पर कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव मुकुल वासनिक के द्वारा जारी किए गए लिस्ट में राजस्थान से केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया गया है।

कौन हैं केसी वेणुगोपाल

केसी वेणुगोपाल केरल के कन्नूर जिले के निवासी हैं। वो 57 साल के हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरूआत नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया से की थी। इस समय कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महासचिव के साथ साथ वो कर्नाटक के पार्टी अध्यक्ष भी हैं।

केसी वेणुगोपाल 2009 से 2019 तक लोकसभा के सांसद भी रह चुके हैं। साथ ही राजस्थान विधानसभा चुनाव के बाद सीएम तय करने के लिए उन्हें ऑब्जर्वर की भी जिम्मेदारी दी गई थी। बता दें कि केसी वेणुगोपाल का नाम राहुल गांधी के सबसे करीबी नेताओं में लिया जाता है।

कौन हैं नीरज डांगी

नीरज डांगी इस समय कांग्रेस के प्रदेश महासचिव हैं। उन्होंने तीन बार विधानसभा चुनाव लड़ा। लेकिन तीनों बार चुनाव में उन्हें जीत नहीं मिल पाई। वो यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं। बता दें कि नीरज डांगी का नाम राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के करीबी नेताओं में लिया जाता है।

कब है राज्यसभा चुनाव

6 मार्च को नोटिफिकेशन जारी करने के बाद 13 मार्च को नामांकन भरा जाएगा। नामों की स्क्रूटनी 16 मार्च को की जाएगी और 18 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। उसके बाद 26 मार्च सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और उसी दिन नतीजे भी घोषित किए जाएंगे।

Next Story
Top