Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

राजस्थान: पाकिस्तानी टिड्डियों ने उड़ाया किसानों का चैन, नियंत्रण विभाग के लिए बनी सिरदर्द

राजस्थान का टिड्डी नियंत्रण विभाग के परेशान होने के पीछे झुंड में आने वाली टिड्डियां हैं। कोलायत के भलूरी, मकेरी, जगासर और धोंधा जैसे गांवों में टिड्डियों का हमला व्यापक रूप से है। नियंत्रण विभाग ने यहां सबसे ज्यादा दवा का छिड़काव किया। पर जितनी मरती थी उतनी ही और आ जाती थी साथ ही तेज हवा ने उन्हें कई और गांव की तरफ उड़ा दिया।

पाकिस्तानी टिड्डियों ने उड़ाया किसानों का चैन, नियंत्रण विभाग के लिए बनी सिरदर्दRajasthan Locusts coming from Pakistan Locusts control department worried

राजस्थान के किसानों की मुसीबत कम होने का नाम ही नहीं ले रही। कभी सूखे से उनकी फसल खराब हो जाती है तो कभी टिड्डी के हमले से पूरी की पूरी फसल बर्बाद हो जाती है। पड़ोसी देश पाकिस्तान से आने वाली इन टिड्डियों को लेकर कृषि और टिड्डी नियंत्रण विभाग के सिर में दर्द हो गया है।

वह जितनी टिड्डियों को मारने के लिए दवा छिड़कते हैं उससे ज्यादा फिर से आ जाती है। राजस्थान का टिड्डी नियंत्रण विभाग के परेशान होने के पीछे झुंड में आने वाली टिड्डियां हैं। कोलायत के भलूरी, मकेरी, जगासर और धोंधा जैसे गांवों में टिड्डियों का हमला व्यापक रूप से है।

नियंत्रण विभाग ने यहां सबसे ज्यादा दवा का छिड़काव किया। पर जितनी मरती थी उतनी ही और आ जाती थी साथ ही तेज हवा ने उन्हें कई और गांव की तरफ उड़ा दिया। वर्तमान स्थिति की बात करें तो टिड्डियों ने फसल को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाया है, इसके पीछे ज्यादातर खेतों का खाली होना भी है।

साथ ही यह समय उनकी ब्रीडिंग का है। वह ब्रीडिंग में भी व्यस्त हैं। लेकिन एक जो सबसे बड़ी बात है वह यह कि ब्रीडिंग के बाद टिड्डियों की संख्या दोगुने से भी ज्यादा हो जाती है जिसे खत्म कर पाना बेहद मुश्किल काम हो जाता है।

एक तरफ टिड्डियां और दूसरी तरफ स्प्रे लेकर भागता नियंत्रण विभाग मौसम बदलने का इंतजार कर रहा है। लगातार तेज बरसात के बाद इनकी संख्या तेजी से कम होती है। जो कृषि विभाग के लिए थोड़ी सी राहत की बात होती है।

इस समय लूणकरणसर, करमीसर और बीकानेर में टिड्डियों के छोटे झुंड दिखाई दे रहे हैं। उन्हें खत्म करने के लिए जैसे ही विभाग पहुंचता है। टिड्डियां तेज हवा के सहारे दूसरे क्षेत्र में पहुंच जाता है।

Share it
Top