Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Live / रुझानों में कांग्रेस की जीत, भाजपा को 72 और अन्य 25

राजस्थान विधानसभा चुनाव नतीजों (Rajasthan Election Result 2018) के शुरुआती रुझानों के मुताबिक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Indian National Congress) कांग्रेस (Congress) 95 सीटों पर, भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) भाजपा (BJP) 80 सीटों और अन्य के खाते में 23 सीटें दिख रही है।

Rajasthan Live / रुझानों में कांग्रेस की जीत, भाजपा को 72 और अन्य 25
X

राजस्थान विधानसभा चुनाव नतीजों (Rajasthan Election Result 2018) के शुरुआती रुझानों के मुताबिक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Indian National Congress) कांग्रेस (Congress) 102 सीटों पर, भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) भाजपा (BJP) 72 सीटों और अन्य के खाते में 25 सीटें हैं। बता दें कि 2274 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे, मतगणना के बाद इनके राजनीतिक भविष्य का फैसला होना है। राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों में 199 सीटों पर मतदान हुआ था और राज्य में 74.38 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।

Rajasthan Election Result 2018 Live Update

* टोंक विधानसभा सीट से जीतने के बाद राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा मुझे ऐतिहासिक बहुमत से जिताने के लिए जनता का तहे दिल से शुक्रिया।

* कांग्रेस ने बुधवार को विजयी विधायकों की जयपुर में बुलाई बैठक। बैठक में सरकार गठन पर चर्चा होगी साथ ही सीएम कौन होगा इस पर भी चर्चा की किया जाएगा।

* उदयपुर सीट से भारतीय जनता पार्टी के गुलाबचंद कटारिया अपना चुनाव जीत गए हैं। गुलाबचंद कटारिया के सामने कांग्रेस की गिरिजा व्यास थी।

* गोपालन मंत्री ओटराम देसाई चुनाव हार गए हैं।

* बिजली मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर चुनाव हारे।

* अशोक गहलोत ने कहा कि गुजरात में नॉन इश्यू को इश्यू बनाया, भावात्मक मुद्दे लाए, कभी मणिशंकर, कभी प्लेन पानी में उतरा, कभी गुजरात की बेज्जती, मेरी बेज्जती, पूरी कौम की बेज्जती... ये PM की भाषा होती है क्या? वो न BJP की जीत थी न कांग्रेस की हार ये मैं दावे के साथ कह सकता हूँ, पूरा देश इस बात को मानता है।

* सरदारपुरा सीट से अशोक गहलोत और टोंग सीट से सचिन पायलट से चुनाव जीत गए हैं।

* बीकानेर पश्चिम सीट से कांग्रेस पार्टी से उम्मीदवार बीडी कल्ला चुनाव जीत गए हैं। साथ ही बानसूर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार शकुंतला रावत भी चुनाव जीत गई हैं।

* लालसोट सीट से कांग्रेस के परसादी लाल मीणा अपना चुनाव जीते। परसादी लाल मीणा के सामने भारतीय जनता पार्टी के रामविलास मीणा थे।

* झालरापाटन सीट से मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे जीती।

* राजस्थान के अजमेर उत्तर सीट से शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी 5961 मतों से आगे चल रहे हैं।

* सचिन पायलट ने कहा कि 11 दिंसबर को इस दिन एक साल पहले राहुल गांधी पार्टी कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष बने, इसलिए यह परिणाम उनके लिए एक उपहार हैं। कांग्रेस विधानसभा चुनाव 2018 में तीन राज्यों में सरकार बनाएगी।

* 199 में से 199 सीटो के रिज्लट सामने आ गए हैं, भाजपा 79, कांग्रेस 100 सीटों और अन्य 20 पर आगे है।

* पूर्व सीएम अशोक गहलोत सरदारपुरा सीट पर 5,112 वोटों से आगे हैं।

* सचिन पायलट टोंक सीट पर 2,007 वोटों से आगे हैं।

*राजस्थान रुझानों में कांग्रेस को बढ़ी बढ़त, सचिन पायलट के घर के बाहर कार्यकर्ताओं ने शुरू की आतिशबाजी।

* राजस्थान के कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट के निवास के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं।

* 199 में से 134 सीटो के रिज्लट सामने आ गए हैं, भाजपा 74 और कांग्रेस 86 सीटों और अन्य 9 पर आगे है।

* कांग्रेस कार्यालय के बाहर जीत के लिए पटाखे लेकर जुट कार्यकर्ता

* 199 में से 90 सीटो के रिज्लट सामने आ गए हैं, भाजपा 34 और कांग्रेस 54 सीटों पर आगे है।

* बहुमत के लिए कांग्रेस की चाहिए 22 सीटें

* भाजपा 34 और कांग्रेस 54 सीटों पर आगे, कांटे की टक्कर और अन्य 2 सीट पर आगे

* सरदारपुरा सीट से कांग्रेस के अशोक गहलोत आगे।

* कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के निवास के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ता हवन कर रहे हैं।

* पहले रुझान में कांग्रेस 41 और भाजपा 19

* पहले रुझान में कांग्रेस 16 और भाजपा 8

* टोंक से कांग्रेस के सचिन पायलेट आगे

* झालरापाटन से सीएम वसुंधरा राजे आगे हैं।

* राजस्थान में कांग्रेस ने बनाई बढ़त, 6 सीटों पर कांग्रेस आगे, 3 पर भाजपा

* जयपुर में कांग्रेस के कार्यालय के बाहर पुलिस बल की तैनाती की गई है। साथ ही सड़क पर वाहनों के प्रवेश को भी बंद कर दिया गया है।

* सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है।

* राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों मतदान हुआ है।

* 199 में से 100 सीट जीतने पर किसी पार्टी को बहुमत मिलेगा।

सीएम वसुंधरा राजे झालरापाटन, टोंक से सचिन पायलट, सरदारपुरा से पूर्व सीएम अशोक गहलोत आगे चल रहे हैं। राज्य में भाजपा के मौजूदा गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया उदयपुर से पीछे चल रहे हैं।

झालरापाटन से भाजपा नेता रहे जसवंत सिंह के पुत्र मानवेंद्र सिंह पीछे चल रहे हैं। मानवेंद्र सिंह के सामने राज्य की सीएम वसुंधरा राजे हैं। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालरापाटन सीट पर कांग्रेस के मानवेंद्र सिंह से 17,327 मतों से आगे चल रही है। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट टोंक सीट व अशोक गहलोत सरदारपुरा सीट पर आगे चल रहे है।

वहीं मौजूदा वसुंधरा राजे सरकार के मंत्रियों की बात की जाए तो शुरुआती रुझान में ज्यादातर मंत्री पिछड़ते नजर आ रहे हैं जिनमें गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया भी शामिल हैं। अन्य प्रमुख चेहरों में भारत वाहिनी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष घनश्याम तिवाड़ी सांगानेर सीट पर पीछे चल रहे हैं। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के प्रमुख हनुमान बेनीवाल खींवसर सीट पर चौथे चरण की मतगणना के बाद 3,645 मतों से आगे चल रहे हैं।

राजस्‍थान में वोटों की गिनती के लिए 20,000 सरकारी कर्मचारी को तैनात किया गया है। राज्‍य में कुल 35 केंद्रों पर मतगणना की जाएगी। जयपुर और जोधपुर में दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं।

ईवीएम मशीनों को मतदान केन्द्रों के हिसाब से बाहर निकालकर उन्हें मतगणना केन्द्रों में रखा गया। सबसे पहले डाक मतपत्रों (वोट पर्ची) की गिनती शुरू गई। चुनाव आयोग से हरी झंडी मिलने के बाद ही विजयी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जाएगी और प्रमाणपत्र तैयार किए जाएंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story