Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान में जनता क्लीनिक के लिए जगह तय, जल्द ही जांच के साथ शुरू होगा इलाज

एक जनता क्लीनिक में एक डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टॉफ, फार्मासिस्ट के साथ नर्सिंग स्टॉफ की भी नियुक्ति की जाएगी। प्रदेश की राजधानी में इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जा रहा है। इसके बाद सरकार अजमेर और जोधपुर में भी जनता क्लीनिक खोले जाएंगे।

राजस्थान में जनता क्लीनिक के लिए जगह तय, जल्द ही जांच के साथ शुरू होगा इलाज
X
Rajasthan Janta Clinics to open will soon in Jaipur More than 20 places

राजस्थान में गहलोत सरकार (Gahlot Government) द्वारा मोहल्ला क्लीनिक खोले जाने की घोषणा के बाद इसपर अमल किया जाना शुरू हो गया है। सरकार ने पहले चरण में जयपुर की चार विधानसभाओं में कुल 20 जगहों को चिन्हित किया है जहां जनता क्लीनिक खोली जानी है।

प्रदेश के गरीबों को बेहतर इलाज मिले इसके लिए प्रदेश सरकार ने पिछले महीने अपने बजट में दिल्ली की मोहल्ला क्लीनिक (Mohalla Clinic) के तर्ज पर यहां भी जनता क्लीनिक खोले जाने की घोषणा की। घोषणा के बाद स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी थी।


सरकार द्वारा जनता क्लीनिक खोलने के लिए उन जगहों को चिन्हित किया गया है जहां गरीबों की कच्ची बस्तियां है। जनता क्लीनिकों (Janta Clinic) में न सिर्फ लोगों का इलाज किया जाएगा बल्कि कई तरह की जांच की भी सुविधा होगी।

एक जनता क्लीनिक में एक डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टॉफ, फार्मासिस्ट के साथ नर्सिंग स्टॉफ की भी नियुक्ति की जाएगी। प्रदेश की राजधानी में इसे पायलट प्रोजेक्ट (Pilot Project) के तौर पर शुरू किया जा रहा है। इसके बाद सरकार अजमेर और जोधपुर में भी जनता क्लीनिक खोले जाएंगे।

जिन चार विधानसभा क्षेत्रों को इसके लिए चुना गया है उसमें विद्याधर नगर विधायसभा, झोटवाडा, सिविल लाइन और सांगानेर विधानसभा क्षेत्र शामिल है। इन चार विधानसभा क्षेत्रों में सबसे ज्यादा 8 जनता क्लीनिक झोटवाडा विधानसभा में खोली जानी है।


और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story