Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान शपथग्रहण : जानें अशोक गहलोत कैबिनेट में जयपुर-भरतपुर से क्यों लिए सबसे ज्यादा मंत्री

राजस्थान में अशोक गहलोत कैबिनेट के लिए विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ले ली है। इससे पहले 17 दिसंबर को अशोक गहलोत ने सीएम और सचिन पायलट ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली थी।

राजस्थान शपथग्रहण : जानें अशोक गहलोत कैबिनेट में जयपुर-भरतपुर से क्यों लिए सबसे ज्यादा मंत्री
X
राजस्थान में अशोक गहलोत कैबिनेट के लिए विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ले ली है। इससे पहले 17 दिसंबर को अशोक गहलोत ने सीएम और सचिन पायलट ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली थी।
इसके शपथ ग्रहण के बाद तीन दिन तक दिल्ली में कांग्रेस कार्यालय में राहुल गांधी और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ राजस्थान कैबिनेट के गठन को लेकर काफी लंबी बैठके हुईं। जिसमें विधायकों को मंत्री बनाने के नाम पर मुहर लगाई गई।
गहलोत कैबिनेट में 23 मंत्रियों को शामिल किया गया है। नए मंत्रियों को राजभवन में राज्यपाल कल्याण सिंह ने शपथ दिलवाई। बता दें कि 13 कैबिनेट और 10 राज्यमंत्री बनाए गए हैं।

इस बार नए चेहरों पर दाव

इस बार राजस्थान में युवाओं को मंत्री बनाया जरहा है। इसके पीछे का कारण लोकसभा चुनाव 2019 की रणनीती को बताया जा रहा है। वहीं पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने बैठक के दौरान नए चेहरों को कैबिनेट में शामिल करने पर ज्यादा जोर दिया। पार्टी अब नए चेहरों और युवाओं पर ज्यादा ध्यान दे रही है। पहली बार 18 नए मंत्री बन रहे हैं जिसमें ज्यादातर युवा चेहरे हैं।

इस बार जयपुर-भरतपुर से सबसे ज्यादा सीटें

इस बार राजस्थान में सत्ता बदली है तो सीटों का अंक भी बदल गया है। गहलोत सरकार ने इस बार जयपुर-भरतपुर से सबसे ज्यादा सीटों पर मंत्री बनाया है। वहीं अन्य सीटों से दो-दो और एक-एक को मंत्री बनाया गया है। आकंड़ों की बात करें तो 3 जयपुर और 3 भरतपुर से बनाए गए हैं। वहीं दौसा से 2 और बीकानेर से 2 मंत्र बनाए गए हैं तो वहीं अन्य 13 सीटों से एक एक विधायक को मंत्री बनाया गया है।

इन मंत्रियों ने ली शपथ

सुभाष गर्ग ने ली शपथ, राजेंद्र यादव, टीकाराम जूली, अशोक चांदणा, सुखराम विश्नोई, भंवरसिंह भाटी, अर्जुन बामणिया, ममता भूपेश, गोविंद सिंह, सालेह मोहम्मद, प्रताप सिंह खाचरियावास, उदयलाल आंजना, रमेश चंद्र मीणा, हरीश चौधरी, विश्वेंद्र सिंह,प्रमोद जैन भाया, डॉ रघु शर्मा, भंवरलाल मेघवाल, परसादीलाल मीणा, शांति कुमार धारीवाल और सबसे पगले बीडी कल्ला ने मंत्री पद की शपथ ली।

राजस्थान से लोकसभा चुनाव की तैयारी

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने तीन राज्यों पर कब्जा कर लिया है। अब पार्टी की नजर लोकसभा चुनाव 2019 पर है। जहां से वो भाजपा सरकार का रथ रोकना चाहती है। इसको लेकर ही पार्टी ने राजस्थान विधानसभा में कैबिनेट का गठन किया है। 25 में से 18 संसदीय क्षेत्रों से मंत्री बनाए गए हैं। ऐसा कदम इस लिए भी उठाया गया है कि ताकि लोकसभा चुनाव में पार्टी यहां से भी सीटों पर कब्जा कर सके।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story