Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

टिड्डियों के हमले से परेशान राजस्थान, मंत्री ने राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के लिए प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

राजस्थान सरकार मंत्री हरीश चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर टिड्डियों के हमले को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की है। हरीश चौधरी ने साथ ही कहा कि इसका परमानेंट हल निकाला जाए।

टिड्डियों के हमले से परेशान राजस्थान, मंत्री ने राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के लिए प्रधानमंत्री को लिखा पत्र
X
टिड्डियों के हमले से परेशान राजस्थान

राजस्थान में एक बार टिड्डियों के हमले से प्रदेश के किसान परेशान हैं। टिड्डियों के हमले से परेशान राजस्थान सरकार के मंत्री हरीश चौधरी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की है। साथ ही मंत्री हरीश चौधरी ने डिजास्टर रेस्पॉन्स फंड में जरुरी मदद के लिए बदलाव की मांग भी की है।

इस फंड में बदलाव की मांग टिड्डियों के हमले से प्रभावित किसानों की मदद के लिए की गई है। राजस्थान में हर साल लाखों की फसलें टिड्डियाँ बर्बाद कर देती है। राजस्थान सरकार के लिए टिड्डियों से किसानों की फसलों को बचाना एक बड़ी चुनौती भी रहती है।

इस बाबत सरकार हर मुमकिन कदम उठाने की कोशिश भी करती है। एक बार फिर राजस्थान के मंत्री हरीश ने प्रधानमंत्री को लिखकर टिड्डियों के हमले को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की है। हरीश चौधरी ने इसका स्थाई निवारण करने की भी मांग की है।

आपको बता दें कि टिड्डियों के हमले से राजस्थान और गुजरात के किसान बड़े रूप से प्रभावित है। टिड्डियां किसानों द्वारा बोई हुई फसलें कुछ ही घंटो में बर्बाद कर देती है जिससे किसानों को बहुत नुक्सान हो रहा है। इससे पहले राजस्थान में किसानों ने टिड्डियों के हमले से बर्बाद हुई खेती को लेकर मुआवजे की मांग भी की थी। अब सरकार प्रदेश में टिड्डियों के हमले का परमानेंट उपाय तलाश रही है

Next Story