Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पुष्कर का ऊंट मेला हुआ शुरू, देखने जाने से पहले जान लें ये बातें

पुष्कर में सालाना ऊंट मेले 2019 की सोमवार से शुरूआत हो गई है। 9 दिवसीय ऊंट मेले में 2500 हजार से अधिक ऊंट पहुंच चुके हैं।

पुष्कर का ऊंट मेला हुआ शुरू, देखने जाने से पहले जान लें ये बातें
X
पुष्कर ऊंट मेला 2019 में ऊंटों को लेकर पहुंचे लोग

राजस्थान के पुष्कर में ऊंट मेला 2019 की सोमवार से शुरूआत हो गई है। 9 दिवसीय ऊंट मेले में भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में पशु पहुंच गए हैं। पुष्कर ऊंट मेला 2019 में अभी तक 2500 हजार से अधिक ऊंट पहुंच चुके हैं। इसके अलावा करीब दो हजार घोड़े भी मेले में पहुंचे हैं। पुष्कर ऊंट मेले में सजावटी ऊंटों का प्रदर्शन सहित अलग-अलग प्रतियोगिताओं होंगी। इसके अलावा इनकी बिक्री की जाएगी।

विदेशी पर्यटक खेलेंगे ग्रामीणों के साथ मैच

ऊंट मेले में आकर्षण का केंद्र विदेशी पर्यटक होंगे। हर साल यहां बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक ऊंट मेला देखने के लिए आते हैं। पुष्कर ऊंट मेला 2019 के दौरान विदेशी पर्यटक और ग्रामीणों के बीच टक दे राजस्थान फुटबाल मैच खेला जाएगा।

12 नवंबर तक चलेगा मेला

पुष्कर ऊंट मेला 2019 का समापन 12 नवंबर को होगा। ऐसे में देशी विदेशी पर्यटकों और पशुधन क्रेता विक्रेताओं के बड़ी संख्या में यहां भाग लेने की संभावना है। पशुमेले में ऊंट, घोड़ों और गौवंश आदि की खरीद की जाएगी।

गांधी पर फिल्म दिखायी जाएगी

मेले में रोजाना महात्मा गांधी पर फिल्म दिखायी जाएगी। शाम 6 बजे प्रदर्शनी में लोग फिल्म देख सकेंगे। इसके अलावा 9 नवंबर को रवि पंवार, 11 नवंबर को कैलाश खेल प्रस्तुती देंगे।

ऐसे जा सकते हैं मेला देखने

पुष्कर ऊंट मेला 2019 देखने के इच्छुक लोग आसानी से जा सकते हैं। दिल्ली से अजमेर के लिए ट्रेन, बस लेनी होगी। इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग के जरिए भी अजमेर पहुंचा जा सकता है। यदि आप दिल्ली के अलावा किसी अन्य स्थान से आ रहे हैं तो भी आपको अजमेर पहुंचना होगा। अजमेर से महज 10 किमी की दूरी पर पुष्कर स्थित है। जहां पर रेगिस्तान क्षेत्र में ऊंट मेला आयोजित होगा। पुष्कर मेले के साथ आप राजस्थान के रेगिस्तान को भी देख सकेंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story