Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam ki Jankari: राजस्थान में फिलहाल मौसम साफ, 11 और 12 मार्च को बारिश और तूफान की चेेतावनी

Mausam ki Jankari: राजस्थान में बीते दिनों हुई बरसात ने मौसम में ठंडक पैदा कर दी है। मौसम विभाग के अनुसार 11 और 12 मार्च को बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना बन रही है।

Mausam ki Jankari:  राजस्थान में फिलहाल मौसम साफ, 11 और 12 मार्च को बारिश और तूफान की चेेतावनी
X

Mausam ki Jankari: राजस्थान में इन दिनों मौसम साफ बना हुआ है। पिछले दिनों हुई बारिश ने प्रदेश में मौसम सुहावना कर दिया है। प्रदेश में बीते दिनों हुई बारिश ने प्रदेश में किसानों को रुला दिया। किसानों की फसल बर्बाद हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले कुछ दिनों में बारिश की संभावना बन रही है। विभाग ने कहा है कि राजस्थान में अजमेर, अलवर, भरतपुर, दौसा सहित 17 जिलों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभग ने कहा है कि 11 या 12 मार्च को अजमेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक तथा पश्चिमी राजस्थान के नागौर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में बादल गरजने के साथ हल्की बरसात हो सकती है। इसके साथ ही कुछ स्थानों पर ओले गिरने की भी आशंका है। इन इलाकों में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

बारिश से तापमान में गिरावट

प्रदेश में हुई बारिश और ओलावृष्टि ने तापमान में गिरावट ला दी है। प्रदश में कई जगहों पर पारा गिरा है। मौसम विभाग के अनुसार आगे भी बारिश की संभावना बन रही है। जिससे प्रदेश के तापमान में गिरावट आ सकती है। जयपुर में तापमान 14.4 से 12.2 डिग्री पर आ गया है।

किसानों को नुकसान

पिछले दिनों हुई बारिश से प्रदेश के किसानों को काफी नुकसान हुआ है। किसानों का कहना है कि सभी फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। ओलों ने सरसो और गेहूं की फसल लगभग खत्म ही हो गई है। किसान ऐसे में सरकार से मुआवजे लेने का मन बना रहे है। सीकर, अलवर, दौसा, अजमेर, श्रीगंगानगर, नागौर, चूरू, भरतपुर और हनुमानगढ़ में जबरदस्त ओलावृष्टि के कारण फसलें चौपट हो गई।


Next Story