Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान सरकार ने शराब और स्टाम्प पेपर के बढ़ाए दाम, जानिए इसके पीछे की वजह

राजस्थान सरकार ने शराब पीने वालों को बड़ा झटका दिया है, इसके साथ ही सरकार ने गौ सरंक्षण और गौ संवर्धन के तहत शराब पर सरचार्ज लगाने का फैसला लिया है।

राजस्थान सरकार ने शराब और स्टाम्प पेपर के बढ़ाए दाम, जानिए इसके पीछे की वजह
X

राजस्थान सरकार ने शराब पीने वालों को बड़ा झटका दिया है, इसके साथ ही सरकार ने गौ सरंक्षण और गौ संवर्धन के तहत शराब पर सरचार्ज लगाने का फैसला लिया है। वहीं सरकार ने स्टाम्प पेपर भी महेंगे कर दिए है। इसके साथ ही शराब पर सरचार्ज, स्टाम्प पेपर पर सेस भी बढ़ा दिया है।

राजस्थान सरकार के एक फैसले के बाद से ही राज्य में शराब और स्टाम्प पेपर भी महंगे हो गए है। राज्य मंत्रिमण्डल ने सर्कुलेशन की मदद से इन दोनों फैसलों के अध्यादेश को मंजूरी दी है।

वहीं मंत्रिमण्डल ने स्टाम्प पेपर पर गौ संरक्षण सेस की दर को 10 से बढ़ाकर 20 फीसदी करने की मंजूरी दी है। वहीं सेस पर 10 फीसद बढ़ा दिया है।

वित्त विभाग ने शराब पर सरचार्ज तय कर दिया है और इसके साथ ही सरकार ने दोनों फैसलों पर शर्त रखी है कि इससे राजस्व को गौ संरक्षण के लिए खर्च किए जाएगे।

राजस्थान सरकार ने यह फैसला बाद में इसलिए लिया है क्योकि केंद्र सरकार से अकाल प्रभावित इलाकों की गौशालाओं को मिलने वाले सेस 90 फीसदी तक बंद करने के बाद लिया है।

पदा राहत के नियमों के बदलाव के बाद अनुदान बंद होने से अकाल प्रभावित इलाकों की 1682 गौशालाओं में रह रहे 5.86 लाख गौवंश के लिए चारे की समस्या उत्पन्न हो गई थी।

वहीं केन्द्रीय अनुदान बंद होने के बाद अब राज्य सरकार शराब पर लगने वाले सरचार्ज और स्टाम्प पेपर लगने वाले सेस से मिलने वाले राजस्व से इन गौशालाओं को अनुदान देगी।

बता दें कि मंत्रिमण्डल ने सामुहिक विवाह समारोह में विवाह करने वाले दम्पतियों को विवाह का पंजीयन विवाह के 15 दिन बाद तक कराने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। वहीं दूसरी तरफ पहले विवाह स्थल पर ही पंजीयन कराना आवश्यक होता था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story