Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोविड-19 से लड़ने के लिए रेलवे प्रशासन तैयार, बनाया जाएंगे 266 आइसोलेशन कोच

राजस्थान में कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ने के लिए रेलवे प्रशासन (Railway Administration) ने तैयारी शुरू कर दी। जल्द ही प्रदेश में 266 आइसोलेशन कोच बनाए जाएंगे।

रेल से यात्रा करने पर बुजुर्ग-बच्चों को टिकट में नहीं मिलेगी रियायत, टिकट बुकिंग के लिए चुकाना होगा पूरा शुल्क
X
भारतीय रेल

कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ने के लिए रेलवे प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। देश में बढ़ते मामले को देखते हुए देश के अलग- अलग राज्यों में रेलवे बोर्ड ने निर्देश जारी किया है कि सभी जोन में आइसोलेशन कोच (Isolation Coach) तैयार किया जाए।

बता दें कि अब तक देश में करीब 2500 कोच को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया गया है। इसमें 40,000 मरीजों के लिए आइसोलेशन की व्यवस्था की जा रही है। उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) में 6 स्थानों पर रेलवे कोचों में आइसोलेशन वार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई।

इन सभी स्थानों पर कुल 266 आइसोलेशन कोच तैयार किए जाएंगे। इनमें से अब तक 13 आइसोलेशन को तैयार किया जा चुका है। प्रत्येक कोच में 14 से 16 मरीजों को रखने की व्यवस्था है। इस तरह 266 आइसोलेशन कोच में 3724 मरीजों का उपचार किया जा सकेगा।

रेलवे प्रशासन (Railway Administration) ने आइसोलेशन कोच के साथ सभी कोच के टॉयलेट में बदलाव करने का आदेश दिया है। बदलाव के बाद एक आइसोलेशन कोच में दो टॉयलेट और दो बाथरूम की सुविधा होगी। समय- समय पर इसे सैनिटाइज किया जाएगा। ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सकें।

इन शहरों मे तैयार किए जा रहे हैं आइसोलेशन कोच

अजमेर के मदार में 40 आइसोलेशन कोच।

उदयपुर में 37 आइसोलेशन कोच।

जयपुर में आइसोलेशन 48 कोच, 17 कोच तैयार हो चुके हैं।

जोधपुर में 83 आइसोलेशन कोच।

बीकानेर में 33 आइसोलेशन कोच।

लालगढ़ में 17 आइसोलेशन कोच।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story