Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जोधपुर में पुलिंग के जरिए होगी कोरोना की जांच, किट की होगी कम खपत

राजस्थान (Rajasthan) के जोधपुर जिले में पुलिंग सैंपलिंग (Pulling Sampling) शुरू की जाएगी। इससे कोरोना की जांच में तेजी आएगी। साथ ही किट की भी कम खपत होगी।

जोधपुर में पुलिंग के जरिए होगी कोरोना की जांच, किट की होगी कम खपत
X

राजस्थान (Rajasthan) के जिला जोधपुर में पुलिंग सैंपलिंग की शुरुआत की जाएगी। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए यह तय किया गया। पुलिंग सैंपलिंग (Pulling Sampling) के जरिए कोरोना की जांच में तेजी आएगी। साथ ही किट की भी कम खपत होगी। दरअसल बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पुलिंग सैंपलिंग की जाएगी।

ताकि इस नई तकनीक की वजह से एक साथ एक से अधिक सैंपल की जांच हो सकेगी। आईसीएमआर (ICMR) के अनुसार जितने क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण का मामला अधिक है, वहां इस सैंपलिंग का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। बता दें कि अब तक प्रशासन के सर्वे और रेंडम सैंपलिंग (Random Sampling) में प्रत्येक व्यक्ति का अलग से सैंपल लिया जा रहा है।

इससे जांच किट का खपत भी अधिक हो रहा है। जिला प्रशासन ने बताया कि इस पुलिंग सैंपलिंग में एक साथ पांच व्यक्तियों का सैंपल लिया जाएगा। इसे एक करने के बाद जांच की जाएगी। यदि रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो प्रत्येक व्यक्ति का अलग-अलग सैंपल लिया जाएगा।

यदि रिपोर्ट निगेटिव आती है तो उसमें शामिल सभी व्यक्तियों की रिपोर्ट निगेटिव मानी जाएगी। इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति में कोई सदेंह लक्षण पाया जाता है तो उसकी दुबारा जांच की जाएगी।


Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story