Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी: राजस्थान के उदयपुर और बांसवाड़ा जिले में मिले करोड़ों टन सोने के भंडार

राजस्थान में एक सोने के भंडार का पता चलने के बाद चारों तरफ इसी की चर्चा हो रही है।

खुशखबरी: राजस्थान के उदयपुर और बांसवाड़ा जिले में मिले करोड़ों टन सोने के भंडार
X

राजस्थान में एक सोने के भंडार का पता चला है, जिसके बाद चारों तरफ इसकी चर्चा हो रही है। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के अनुसार, राजस्थान के बांसवाडा, उदयपुर जिले में 11.48 करोड़ टन के सोने के भंडार का पता लगाया जा चुका है।

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के महानिदेशक एन कुटुम्बा राव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि राजस्थान में सोने की खोज में नई संभावनाएं सामने आई हैं, उदयपुर और बांसवाडा जिले के भूकिया डगोचा में सेाने के भंडार मिले हैं।

35 टन सीसा जस्ता की भी जानकारी

श्री राव ने बताया कि राजस्थान में 35.65 करोड़ टन के सीसा जस्ता के संसाधन राजपुरा दरीबा खनिज पट्टी में मिले हैं। इसके अलावा भीलवाड़ा जिले के सलामपुरा एवं इसके आस-पास के इलाके में भी सीसा जस्ता के भंडार मिले हैं।

इसे भी पढ़ें- बीकानेर भूमि घोटाला: ईडी ने वाड्रा के कथित सहयोगी के यहां मारा छापा

राव के अनुसार राजस्थान में वर्ष 2010 से अब तक 8.11 करोड़ टन ताम्बे के भंडार का पता लगाया जा चुका है। जिसमें तांबे का औसत स्तर 0.38 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि राजस्थान के सिरोही जिले के देवा का बेड़ा, सालियों का बेड़ा और बाड़मेर जिले के सिवाना इलाकों में अन्य खनिज की खोज की जा रही है।

पोटाश व ग्लुकोनाइट खनिज का काम जारी

प्रदेश में उर्वरक खनिज पोटाश व ग्लुकोनाइट की खोज के लिए नागौर, गंगापुर (करोली) सवाई माधोपुर में उत्खनन का काम चल रहा है, इन जिलों में पोटाश एवं ग्लुकोनाइट के भंडार मिलने से भारत की उर्वरक खनिज की आयात पर निर्भरता कम होगी।

इन खनिजों से जहां उद्योगों का विकास होगा वहीं राज्य में नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। सरकार के राजस्व में बड़ी तेजी से बढ़ोतरी होगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story