Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में कोरोना से खतरनाक स्थिति, एक महीने में 50 हजार के करीब बने कोरोना कंटेनमेंट जोन, 1349 प्रतिशत बढ़ी

आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 600 कंटेनमेंट जोन हैं, जबकि पूर्वी दिल्ली में 504 क्षेत्र हैं, जहां इनकी संख्या सबसे कम है। दिल्ली में छह अप्रैल को 3,291 कंटेनमेंट जोन थे। इस सप्ताह मंगलवार तक यह संख्या बढ़कर 49123 हो गई। यानी पिछले एक महीने में ऐसे क्षेत्रों की संख्या में 1,349 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

CM अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली को 730MT ऑक्सीजन देने के लिए PM मोदी का किया शुक्रिया, लोगों से की ये महत्वपूर्ण अपील

केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को धन्यवाद (Thanks) देते हुए कहा कि दिल्ली को पांच मई को पहली बार 730 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिली। उन्होंने कहा कि दिल्ली को प्रतिदिन 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत है, कल पहली बार दिल्ली को 730 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिली है। लेकिन 1 दिन 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन से काम नहीं चलेगा, जब तक कोरोना के मामले कम नहीं हो जाते, हमें प्रतिदिन 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन चाहिए।

Delhi Coronavirus Updates: दिल्ली में कोरोना से नहीं थम रहा मौतों का सिलसिला, 335 लोगों ने तोड़ा दम, 19133 नए मामले मिले

Delhi Coronavirus Updates: इस समय दिल्ली में 90,629 सक्रिय मामले है। जिसमें से 50 हजार से अधिक मरीज होम आइसोलेशन में रहकर अपना इलाज करवा रहे है। इस नए मामले के साथ ही दिल्ली में अब कुल संक्रमितों की संख्या 12 लाख 73 हजार से अधिक हो चुकी हैं। जिसमें से 11 लाख 64 हजार से ज्यादा से लोगों ने इस कोरोना महामारी को मात दे चुके हैं।

Oxygen Black Marketing: दिल्ली में ऑक्सीजन की कालाबाजारी जोरों पर, पुलिस ने चार आरोपी को किया गिरफ्तार

Oxygen Black Marketing: गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान लाजपत नगर के गौरव (47), ईस्ट ऑफ कैलाश के सतीश सेठी (44), महिपालपुर के विक्रांत (29) और अर्जुन नगर के हितेश (32) के रूप में की गयी है। इन लोगों के पास से 419 ऑक्सीजन सांद्रक बरामद किए गए हैं जिनकी कालाबाजारी में ये लोग जुटे हुए थे।

हाइटेक सिटी में ज्यादातर कोरोना मरीजों की हार्ट अटैक से मौत, पिछले दस दिनों में इतने लोगों ने तोड़ा दम

रिपोर्ट के सामने आया है कि सभी को मरने वालों को सांस लेने में गंभीर परेशानी हुई। उन्हें निमोनिया भी हुआ। मरीजों को हार्ट में दिक्कत हुई। हार्ट में दिक्कत इसलिए हुई कि मरीज सांस ही नहीं ले पा रहे थे। इससे दिल पर दबाव तेजी से बढ़ता चला गया। इसके बाद मरीज को कार्डियक अरेस्ट हुआ और उनकी जान चली गई।

Delhi Covid Vaccination: दिल्ली में टीकाकरण को लेकर युवाओं में दिख रहा जोश, एक दिन में लगे सबसे ज्यादा टीके

Delhi Covid Vaccination: राष्ट्रीय राजधानी में एक दिन में 67,000 से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया गया। सरकार द्वारा बृहस्पतिवार को साझा किए गए आंकड़ों से इसकी जानकारी मिली। आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार रात साढ़े नौ बजे तक 18-44 साल की उम्र समूह के 47,086 लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की खुराक दी गयी।

Mausam Ki Jankari: दिल्ली में अचानक बदला मौसम, आंधी के साथ हल्की बारिश, IMD ने की ये भविष्यवाणी

Mausam Ki Jankari: दिल्ली में गुरुवार सुबह गर्म रही और न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत से दो डिग्री अधिक 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने दिन में सामान्यत: बादल (Cloud) छाये रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहने की संभावना है।

केंद्र ने कहा- दिल्ली को मिली 700 एमटी ऑक्सीजन, सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- हालात बिगड़े तो कैसे संभालेंगे?

सुप्रीम कोर्ट ने सवाल किया कि क्या अस्पतालों के पास ऑक्सीजन स्टोर करने की क्षमता है। कोर्ट पहले ही आदेश दे चुकी है कि केंद्र को 3 मई तक बफर स्टॉक तैयार रखना चाहिए। अगर स्टॉक रहेगा तो पैनिक के हालात नहीं बन पाएंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कुल टैंकर के 53 फीसदी को दिल्ली सप्लाई के लिए ही लगाया गया है, 6 कंटेनर्स भी लगाए गए हैं।

आक्सीजन की कमी होने पर नहीं होगी भटकने की जरूरत, बस इस काम के करते ही घर पहुंच जाएगा सिलेंडर

दिल्ली में होम आइसोलेशन में इलाज करवा रहे कोरोना मरीजों के लिए सरकार घर पर ही आपात ऑक्सीजन देने के लिए ऑक्सीजन पूल बनाएगी। इसके लिए दिल्ली सरकार ने अपील की है कि सप्लाई में मदद करने के लिए खाली ऑक्सीजन सिलेंडर दान करें। स्वास्थ्य विभाग के सीनियर ऑफिसर आशीष कुंद्रा ने बताया है कि खाली ऑक्सीजन सिलेंडर दान करने के लिए राजघाट डीटीसी बस डिपो को सेंटर बनाया गया है।

श्मशान में ड्यूटी कर रहे ASI ने टाली बेटी की शादी, 1100 से अधिक शवों का किया अंतिम संस्कार, पेश कर रहे है ऐसी मिसाल

राकेश बताते हैं कि वह यहां कोरोना की दूसरी लहर के शुरू होने के साथ यानी 13 अप्रैल से लगे हैं। अब तक वह इस श्मशान घाट में 1100 से अधिक शवों का अंतिम संस्कार करा चुके हैं। इनमें करीब 60 शव तो ऐसे थे। जिनके एक या दो ही परिजन साथ में थे। वह भी डर से श्मशान घाट के अंदर नहीं आए। शवों को कंधा तक उन्होंने दिया।

Delhi Water Crisis: दिल्ली के इन इलाकों में तीन दिन तक जल आपूर्ति बाधित, DJB ने दी जानकारी

Delhi Water Crisis: डीजेबी के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा (Raghav Chadha) ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) से आग्रह किया था कि यमुना में और कच्चा पानी छोड़ा जाए ताकि राष्ट्रीय राजधानी के लिए पर्याप्त पेय जल उपलब्ध हो।

Delhi Oxygen Crisis: 'दिल्ली कोरोना' एप से मिलेगी अस्पतालों में ऑक्सीजन की जानकारी, जानिए कैसे

अस्पतालों में बिस्तरों और वेंटिलेटर की सूचना मुहैया कराने वाले दिल्ली कोरोना एप में ऑक्सीजन की उपलब्धता संबंधी जानकारी भी देखी जा सकती है। एप के अनुसार, केंद्र द्वारा संचालित दिल्ली स्थित राम मनोहर लोहिया अस्पताल में 18 घंटे की ऑक्सीजन बची है। बत्रा अस्पताल में 12 घंटे आपूर्ति के लिए जीवन रक्षक गैस बची है।