Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी: 'वंदे भारत एक्सप्रेस' जल्द ही दौड़ेगी दिल्ली-पंजाब-कटरा रूट पर, वैष्णो देवी जानें में लगेंगे अब सिर्फ इतने घंटे

राजधानी के तीर्थयात्रियों के लिए जल्द ही भारत की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस वैष्णो देवी जाने के लिए चलाई जाएगी। जम्मू-कश्मीर जाने के लिए वैष्णो देवी मंदिर के निकटतम रेलवे स्टेशन कटरा तक जाने वाले यात्रियों के लिए यह खुशखबरी है। वहीं पंजाब के कई महत्वपूर्ण स्टेशनों पर भी यह ट्रेन दो-दो मिनट के लिए रूकेगी।

दिल्ली से कटरा के बीच जल्द ही दौड़ेगी भारत की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस, सिर्फ 8 घंटों में पहुंचेंगे वैष्णो देवी
X
Vande Bharat Express will started on Delhi Katra vaishno devi temple

राजधानी में तीर्थयात्री जल्द ही भारत की सबसे तेज़ ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए चलाई जाएगी। जम्मू-कश्मीर जाने के लिए वैष्णो देवी मंदिर के निकटतम रेलवे स्टेशन कटरा तक जाने वाले यात्रियों के लिए यह खुशखबरी है। वहीं पंजाब के कई महत्वपूर्ण स्टेशनों पर भी यह ट्रेन दो-दो मिनट के लिए रूकेगी। मालूम हो कि यह ट्रेन वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं को ध्यान में रखकर चलाया जा रहा है।

रेलवे इस रूट पर इस सेमी-हाई स्पीड ट्रेन की सेवा शुरू करने की जा रही है, जिससे कुल यात्रा समय में 2-4 घंटे की कटौती होगी। ट्रेन 17 घंटे दोनों तरफ की यात्रा पूरी करेगी। वंदे भारत की पहली रेलगाड़ी दिल्ली और वाराणसी के बीच सप्ताह में पाँच दिन चलती है। बताया जा रहा है कि ट्रेन की रफ्तार 130 किमी/घंटा है। यह ट्रेन सुबह 6 बजे कटरा के लिए दिल्ली से छुटेगी।

दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने का निर्णय हाल ही में रेलवे बोर्ड द्वारा लिया गया था और जल्द ही ट्रायल रन शुरू होने की उम्मीद है। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि एक बार व्यावसायिक रूप से शुरू होने के बाद, यात्री केवल आठ घंटों में एक बार यात्रा कर सकते हैं। मौजूदा समय में दिल्ली से ट्रेन द्वारा कटरा पहुंचने में 10 से 12 घंटे लगते हैं।

ट्रेन में अंबाला, लुधियाना और जम्मू तवी में तीन छोटे स्टॉप होंगे। मीडिया सूत्रों के मुताबिक ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6 बजे रवाना होगी और दोपहर 12.40 बजे कटरा पहुंचेगी और वापसी की यात्रा दोपहर 3 बजे शुरू होगी। सूत्रों ने कहा कि चूंकि इस मार्ग के लिए ट्रेन की केवल एक ही रेक उपलब्ध है, रेलवे इसे सप्ताह में पांच दिन चला सकती है। नई दिल्ली और लुधियाना के बीच 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से यात्रा करने की योजना बनाई गई है।

बता दें कि यह ट्रेन 'मेक-इन-इंडिया' अभियान का एक चमचमाता उदाहरण है। वंदे भारत एक्सप्रेस ने फरवरी में नई दिल्ली और वाराणसी के बीच अपना पहला वाणिज्यिक रन शुरू किया था। ट्रेन न केवल उच्च गति का दावा करती है, बल्कि इसमें स्वचालित दरवाजे, 180 डिग्री वाली सीटें, वाई-फाई और इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसी कई सुरक्षा और आराम सुविधाएं हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story