Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पंजाब : 1984 के दंगों में थी कांग्रेस नेता कमलनाथ की भूमिका, जल्द ही पर्दाफाश करूंगा- सुखबीर सिंह बादल

अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने सिख दंगों पर एक बार फिर बयान दिया है। इस बार उन्होंने मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ पर करारा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि सिख दंगों में एमपी के सीएम कमलनाथ की भूमिका का जल्द ही पर्दाफाश होगा।

Sukhbir Singh Badal Attacks on Kamalnath over 1984 Sikh Riots
X
Sukhbir Singh Badal Attacks on Kamalnath over 1984 Sikh Riots

अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने सिख दंगों पर एक बार फिर बयान दिया है। इस बार उन्होंने मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ पर करारा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि सिख दंगों में एमपी के सीएम कमलनाथ की भूमिका का जल्द ही पर्दाफाश होगा। बादल ने कहा कि सिरसा एसआईटी पत्रकार संजय सूरी और मुख्तियार सिंह का बयान भी दर्ज करे क्योंकि वे 1984 के सिख दंगों का पहले भी खुलासा कर चुके हैं कि उस हिसंक भीड़ में कमलनाथ भी शामिल थे।

शिअद प्रमुख ने कहा कि केंद्र सरकार ने फैसला लेते करीब 365 सिख दंगा पीड़ितों को मुआवजा देने का फैसला किया है। ये लोग ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान जेल की सलाखों में डाल दिए गए थे। उन्होंने कहा कि अभी तक मात्र 40 सिख बंदियों को ही मुआवजा दिया गया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार उन पीड़ितों को अल्पसंख्यक का दर्जा देगी जो जम्मू कश्मीर में हिंसा के दौरान उन्हें वहां से भगा दिया गया था।

केंद्र सरकार ने कहा है कि जम्मू कश्मीर सरकार पूरे मामले की जानकारी दे। इसके साथ ही केंद्र सरकार द्वारा गुरूनानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव मनाने व करतारपुर कॉरिडोर के लिए कदम उठाए जाने के संबंध में 21 जून को घोषणा की जाएगी।

बता दें कि 1984 के सिख दंगे में बड़ी संख्या में सिख समुदाय की हत्या की गई थी। दंगा भड़काने वाले लोगों में सज्जन कुमार और कमलनाथ का नाम सबसे ज्यादा लिया जाता है। मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ पर आरोप है कि उन्होंने 1984 के दंगों में भीड़ को भड़काने का काम किया था इसके साथ ही वे गुरूद्वारे रकाब गंज के पास हिंसा के दौरान करीब 2 घंटे तक वहां मौजूद थे। हालांकि कमलनाथ खुद को निर्दोष बताते रहे हैं। वहीं सज्जन सिंह को दोषी करार दिया जा चुका है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story