Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sarbat Sehat Bima Yojana : पंजाब में 5 लाख तक होगा मुफ्त उपचार, जानें बीमा में क्या-क्या मिलेंगी सुविधा

पंजाब सरकार ने राज्य में निवास करने वाले गरीबों परिवरों के लिए बड़ा फैसला लिया है। कैप्टन अमिरंदर सिंह की सरकार ने सरबत सेवा बीमा योजना (Sarbat Sehat Bima Yojana) यानी (SSBY) का शुभारंभ किया गया है।

Sarbat Sehat Bima Yojana : पंजाब में फ्री इलाज के लिए SSBY की शुरुआत, 5 लाख तक का बीमा कवर
X
Sarbat Sehat Bima Yojana launched in Punjab How To Apply Online Registration

पंजाब सरकार ने राज्य में निवास करने वाले गरीबों परिवरों के लिए बड़ा फैसला लिया है। कैप्टन अमिरंदर सिंह की सरकार ने सरबत सेवा बीमा योजना (Sarbat Sehat Bima Yojana) यानी (SSBY) का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के तहत पंजाब में गरीब परिवार के लोग निजी एवं सरकारी अस्पतालों में कैशलेस और पेपरलेस इजाल कर सकेंगे। सरबत सेवा बीमा योजना के तहत गरीब परिवार को पांच लाख रुपए तक की बीमा राशि दी जाएगी।

सरबत सेवा बीमा योजना के फायदे

* सरबत सेवा बीमा योजना के तहत राज्य में निवास करने वाले परिवार को प्रतिवर्ष पांच लाख रुपए का कवर बीमा मिलेगा।

* योजना का लाभ उठाने वाले लाभार्थी पंजाब में और राजधानी चंडीगढ़ के प्राइवेट और सरकारी अस्पताल में कैशलेस और पेपरलेस ईजाल कर सकेंगे।

* इलाज के तीन दिन पहले अस्पताल में भर्ती होना और 15 दिन का अस्पताल में भर्ती होने का खर्च शामिल है।

* सबसे पहले मौजूद बीमारियों पर कंट्रोल किया जाएगा।

* इलाज के लिए 124 पैकेज सरकारी अस्पतालों के लिए हैं। जबकि विभिन्न बीमारियों के लिए 1396 पैकेज उपलब्ध हैं।


सरबत सेवा बीमा योजना ऐसे देखें अपना नाम

सरबत सेवा बीमा योजना में आपको अपना नाम देखने के लिए https://www।shapunjab।in/eligibilitycheck वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड, पैन कार्ड नंबर या वर्कर आईडी कार्ड का नंबर डालना होगा। इस प्रक्रिया के बाद पांच अंकों का पैप्चा डालना होगा। इसके बाद आपको चेक स्टेटस पर जाकर क्लिक करना होगा।

वहीं सरबत सेवा बीमा योजना में नाम देखने के लिए दूसरा तरीका भी उपलब्ध है। वेबसाइट पर जाकर आप सबसे पहले अपना नाम और पिता का नाम लिखे। जिले का नाम लिखें। आधार कार्ड नंबर के आखिरी चार अंक लिखे। इसके बाद कैप्चा लिखे और चेक स्टेटस पर जाकर क्लिक कर दें। क्लिक करते हुए आपका ब्योरा आपके सामने होगा। यदि आपका नाम है तो दिख जाएगा।



योजना का लाभ लेने के लिए इस तरह करें रजिस्ट्रेशन

सरकार ने सरबत सेवा बीमा योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए गांवों में विशेष कैंप लगाने की योजना बनाई है। जहां पर योजना के लिए लाभ के लिए रजिस्ट्रेशन के काम में तेजी लाई जा रही है।

योजना का लाभ लेने वाले परिवारों को सुविधाएं मुहैया कराने के लिए सरकारी और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में 22 जिला कोऑरडीनेटर को नियुक्त किया गया है।

यदि सरबत सेवा बीमा योजना से किसी कोई कई समस्या है या किसी तरह कि सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। 104 हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर योजना संबंधी जानकारी एवं मदद ले सकते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story