Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पंजाब : सीएम के आदेश के बाद भरे जाएंगे खाली पड़े 19 हजार पद, इन विभागों में होगी भर्ती

पंजाब कैबिनेट मंत्रिमंडल की बैठक में सिविल सेवा भर्ती नियम को आसान बनाने का फैसला लिया तथा सर्विस नियमों में बदलाव का प्रस्ताव भी मंजूर किया गया। जल्द ही भर्ती को लेकर विज्ञापन जारी कर दिए जाएंगे।

पंजाब : सीएम के आदेश के बाद भरे जाएंगे खाली पड़े 19 हजार पद, इन विभागों में होगी भर्ती
X
Punjab CM Amarinder Singh 19000 vacant posts to be filled as priority

सोमवार को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कई विभागों में खाली 19 हजार पदों को तुरंत भरने का आदेश जारी किया। इसके अलावा काफी समय से खाली पदों को भरने के लिए भर्ती नियमों को भी आसान बनाने का फैसला लिया है।

मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि इनमें बिजली विभाग में 5300, अध्यापकों की 2500, पुलिस विभाग में 5000 पद, स्वास्थ्य विभाग में डाक्टरों और स्पेशलिस्ट समेत पैरा मेडिकल और राजस्व विभाग में 1300 पद और अन्य संबंधित स्टाफ के 5000 पदों को पहल के आधार पर भरा जाएगा।

कैप्टन अमरिंदर ने बाकी विभागों को भी बिना किसी देरी के खाली पड़े पदों की लिस्ट सौंपने को कहा है ताकि इन्हें जल्द ही भरने की प्रक्रिया को शुरू कराया जा सके। सोमवार को मुख्यमंत्री के मौजूदगी में मंत्रिमंडल की मीटिंग के बाद प्रवक्ता ने बताया कि सरकार ने विभिन्न कानूनों में बदलाव करके राज्य में योग्य सिविल सेवाओं उम्मीदवारों के लिए भर्ती नियमों को आसान बनाने का फैसला भी किया है। इससे खाली पड़े पदों को भरने का रास्ता साफ हो जाएगा।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मंत्रिमंडल ने पर्सोनल विभाग के उस प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है जिसके अंतर्गत-

* पंजाब रिक्रूटमेंट ऑफ एक्स-सर्विसमैन के रूल 4(2),

* पंजाब रिक्रूटमेंट ऑफ स्पोर्ट्समैन रूल्स -1998

* पंजाब स्टेट सिवल सर्विस (Appointment by combined examination) रूल्स,

* 2009 के मसौदे और अपेक्षित नोटिफिकेशन में बदलाव,

* पंजाब स्टेट सिविल सर्विस (Appointment by combined examination) रूल्स,

* 2009 में रूल 10 (ए) जोड़ना शामिल है।

मंत्रिमंडल ने इन सभी नियमों के अंतिम मसौदों की मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत किया है। उल्लेखनीय है कि मौजूदा नियमों के तहत अलग-अलग विभागों के पद खाली पड़े हैं। इनमें मजहबी सिख व वाल्मीकि, ,एक्स-सर्विसमैन व सामान्य श्रेणी और आरक्षित अनुसूचित जातियों की श्रेणियां शामिल हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story