Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

केंद्र ने पंजाब को हरा-भरा बनाने के लिए खोला खजाना, दिए 1040 करोड़

केंद्र सरकार (Central Government) ने पंजाब (Punjab) राज्य में बढ़ती प्रदूषण की समस्या को ध्यान में रखकर वन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 1040 करोड़ रुपए की राशि जारी की है।

केंद्र ने पंजाब को हरा-भरा बनाने के लिए खोला खजाना, दिए 1040 करोड़

केंद्र सरकार (Central Government) ने पंजाब (Punjab) राज्य में बढ़ती प्रदूषण की समस्या को ध्यान में रखकर वन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 1040 करोड़ रुपए की राशि जारी की है। केंद्र सरकार ने यह रकम कंपनसेटरी अफॉरेस्टेशन एंड मैनेजमेंट एंड प्लानिंग अथॉरिटी स्कीम के तहत दी है।

गुरुवार को केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं मौसम संबंधी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दिल्ली में विभिन्न राज्यों के वन मंत्रियों के साथ बैठक की। इस दौरान प्रकाश जावड़ेकर ने पंजाब के वन मंत्री साधू सिंह धर्मसोत को राज्य के लिए 1040 करोड़ रुपए का चेक सैंपा।


बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर से ने कुछ समय पहले केंद्र सरकार को पत्र लिखा था। पंजाब के वन मंत्री साधू सिंह धर्मसोत ने केंद्रीय मंत्री का ध्यान सीएम के द्वारा लिखे पत्र की ओर कराया। जिसमें कैंपा योजना के तहत बची हुई राशि जारी करने की मांग की गई थी।

केंद्रीय मंत्री ने इस पर तत्काल कार्रवाई करते हुए पंजाब में हरियाली के लिए राशि जारी कर दी। बता दें कि राज्य का लक्ष्य मौजूदा वन क्षेत्र में 3 से 5 प्रतिशत का इजाफा करना है। ताकि राज्य को हरा भरा बनाया जा सके।

Next Story
Top