Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus Lockdown: पंजाब में पलायन रोकने के लिए खुलेंगी फैक्ट्रियां, ये होगी शर्त

Coronavirus Lockdown: कोरोना वायरस के कारण पंजाब सरकार ने कर्फ्यू की अवधि बढ़ाकर 14 अप्रैल कर दी है। लेकिन पलायन कर रहे मजदूरों को राहत पहुंचाने के लिए फैक्ट्रियों को खोलने के निर्देश भी दिए हैं।

Coronavirus Lockdown: पंजाब में पलायन रोकने के लिए खुलेंगी फैक्ट्रियां, ये होगी शर्त
X
Coronavirus Lockdown: पंजाब में पलायन रोकने के लिए खुलेंगी फैक्ट्रियां, ये होगी शर्त

Coronavirus Lockdown: कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए पंजाब सरकार ने भी 14 अप्रैल तक के लिए कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है। कर्फ्यू की वजह से राज्य की सभी फैक्ट्रियां भी बंद हैं। जिसके कारण राज्य में रह रहे प्रवासी मजदूर पलायन करने के लिए मजबूर हो रहे हैं। इस पलायन को रोकने के लिए पंजाब सरकार ने फैक्ट्रियों को खोलने की मंजूरी दे दी है।

उद्यमी कर रहे इनकार

पंजाब सरकार के इस फैसले को टालते हुए कई उद्यमियों ने फैक्ट्री खोलने से इनकार कर दिया है। उनका मानना है कि इस समय देश बहुत ही गंभीर परिस्थिति से गुजर रहा है। ऐसे में फैक्ट्रियों को खोलने से खतरा ज्यादा बढ़ सकता है।

गेहूं की कटाई है मुख्य कारण

कैप्टन सरकार ने कहा है कि अगले महीने से शुरू होने वाला सीजन गेहूं की कटाई का सीजन है। इस समय अगर सभी मजदूर राज्य से पलायन कर जाते हैं तो गेहूं की कटाई का काम प्रभावित होगा। जिसके लिए सरकार ने मजदूरों का पलायन रोकने के लिए उचित कदम उठाने का निर्णय लिया है।

इसके लिए राज्य सरकार ने मजदूरों के रहने की भी व्यवस्था करने की शुरूआत की है। सरकार ने राधा स्वामी सत्संग ब्यास से इस बारे में बात की है। बता दें कि ब्यास ने अपने मकानों को आइसोलेशन सेंटर में बदलने का सरकार को ऑफर दिया था।

ये होगी शर्त

1. फैक्ट्रियों के मालिकों के पास मजदूरों के रहने और खाने की उचित व्यवस्था होनी चाहिए।

2. काम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होने चाहिए।

3. साफ-सफाई का माहौल होना चाहिए।

4. साबुन और खुले पानी की व्यवस्था होनी चाहिए।

5. सैनिटाइजर की व्यवस्था होनी चाहिए।

Next Story